Follow Us:

हिमाचल-पंजाब की अनोखी पहल, साइकिल दौड़ से बताया ‘वोट’ का मोल

रविंदर, ऊना |

हिमाचल और पंजाब प्रशासन द्वारा मतदान के प्रति चेतना विकसित करने के उद्देश्य से संयुक्त साइकिल दौड़ का आयोजन किया गया। जिसमें 100 किलोमीटर, 70 किलोमीटर और 30 किलोमीटर श्रेणी वर्ग में भारत के ही नहीं बल्कि विदेशी प्रतिभागियों ने भी हिस्सा लिया। हिमाचल के ऊना व बिलासपुर और पंजाब के रूपनगर जिला के नंगल में प्रतिभागियों ने साइकिल पर सवार होकर मतदाताओं को वोट के महत्व बारे जागरूक किया।

 मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक व प्रेरित करने के लिए हिमाचल प्रदेश के ऊना, बिलासपुर तथा पंजाब के रोपड़ जिला प्रशासन द्वारा संयुक्त तौर पर एक साईकलोथोन का आयोजन रविवार को किया गया। यह साईकलोथोन एनएफएल नंगल से प्रारंभ होकर ऊना के साथ-साथ बिलासपुर व पंजाब के रोपड़ जिला के कुछ हिस्सों से होते हुए नंगल में ही समाप्त हुई।

यह साईकल दौड़ तीन श्रेणीयों में आयोजित की गयी। पहली श्रेणी में 100 किलोमीटर की साइकिल दौड़ में लगभग साढ़े तीन सौ प्रतिभागियों ने भाग लिया।

 दूसरी श्रेणी 70 कि.मी. की रही जिसमें लगभग 400 प्रतिभागी शामिल रहे,  इसी तरह तीसरी श्रेणी के तहत 30 किमी की साईकिल दौड़ थी, जिसमें लगभग 400 प्रतिभागी भाग लिया।  इस दौड़ की एक ख़ास बात यह भी रही कि इसमें कुछ विदेशी लोगों ने भी भाग लेकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने का कार्य किया। यह दौड़ नंगल के एनएफएल यूनिट से शुरू होकर मैहतपुर, ऊना, भाखड़ा, गुरू का लाहौर होते हुए नंगल पहुंची। डीसी ऊना राकेश प्रजापति के मुताबिक मतदान के प्रति लोगों का रुझान विकसित करने के उद्देश्य से इस तरह के आयोजन भविष्य में भी संभव है, ताकि लोगों को अधिक से अधिक वोटिंग के लिए प्रेरित किया जा सके।