Follow Us:

पर्यटन विकास निगम अध्यक्ष RS बाली ने तीन दिवसीय मेले का शुभारम्भ किया

desk |

हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम अध्यक्ष आर.एस बाली ने शिमला जिला के ठियोग में 8 से 10 सितम्बर तक आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय पौराणिक एवं ऐतिहासिक श्री चिखडे़ेश्वर महादेव ऋषि पंचमी देवरीघाट मेले एवं कुश्ती और बिशु प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया।

उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि हिमाचलवासियों ने अपनी समृद्ध संस्कृति और कलाओं को जीवित रखा है तथा नई पीढ़ी भी इसे संरक्षित रखने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भी हिमाचल की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए निरंतर प्रयासरत है तथा प्रदेश में आयोजित होने वाले विभिन्न मेलों और उत्सवों को व्यापक स्तर पर प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

बाली ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक जिले में देव परम्परा संस्कृति की एक-एक कॉफी टेबल बुक तथा फोटो गैलरी बनाकर पर्यटन विभाग के सभी होटलों में स्थापित की जाए ताकि प्रदेश भ्रमण पर आने वाले पर्यटक देव संस्कृति से रू-ब-रू हो सकें।

इससे पहले, प्रधान श्री चिखडे़ेश्वर महादेव प्रबंधक कमेटी राजेंद्र प्रकाश खाची ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और मेले से सम्बधित विस्तृत जानकारी दी। आर.एस.बाली ने मेला कमेटी को पर्यटन विभाग की तरफ से 5 लाख रुपये तथा अपनी ऐच्छिक निधि से एक लाख रुपये देने की घोषणा की।
इसके उपरांत श्री बाली ने फागू में पर्यटन विभाग के होटल का निरीक्षण किया तथा विभाग के अधिकारियों को इसके सुदृढ़ीकरण के लिए दिशा-निर्देश जारी किए।