Follow Us:

लॉकडाऊन के बीच वन प्रशिक्षण संस्थान सुंदरनगर में रेंजर्स को दिया जा रहा प्रशिक्षण

मृत्युंजय पुरी |

प्रदेश भर में कोविड-19 के मद्देनजर लॉक डाऊन में शिक्षण और प्रशिक्षण संस्थान बंद है। तो वहीं, सुन्दरनगर के करनोडी स्तिथ वन प्रशिक्षण संस्थान में रेंजर के एक बैच को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जो कि प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए है। हालांकि यहां पर अन्य सभी प्रकार की ट्रेनिंग पर सम्पूर्ण रोक लगी हुई है। बावजूद इसके यहां पर 24 रेंजर प्रशिक्षण ले रहे है।

जानकारी के अनुसार इस शार्ट टर्म बैच का प्रशिक्षण पिछले एक सप्ताह से ऊपर समय से चला हुआ है। हालांकि इस बारे में बार-बार सम्पर्क करने पर भी अधिकतर अधिकारी पुष्टि करने से कतराते रहे। बताया जा रहा है कि जिला प्रसाशन द्वारा भी कोई अनुमति प्रदान नहीं की गई है। बावजूद इसके बैच को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण उपरांत यह सभी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में दोबारा लौट जाएंगे। वहीं, एक दूसरा 24 सदस्य रेंजर का बैच भी शीघ्र ही विभिन्न क्षेत्रों से यहां ट्रेनिंग को पहुंच रहा है।

कोविड-19 के तहत सभी सुरक्षा मानक अपनाए जा रहे है। इस सबन्ध में जिला प्रसाशन से अनुमति को निवेदन किया गया था। लेकिन अभी प्राप्त नहीं हुई है। वन विभाग से मिले निर्देशो के तहत ही रेंजर को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सरकार ने ऐसे कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं की है कि प्रशिक्षण ना दिया जा सके। वन विभाग को इस प्रशिक्षण के लिए अनुमति प्रसाशन ने दी या नहीं इसकी अभी जानकारी नहीं है।