Follow Us:

तुरंत मिलेंगे रुझान, मतगणना केंद्रों पर नहीं लगाना पड़ेगा जमावड़ा: देबश्वेता

Jasbir kumar |

विधानसभा चुनाव की मतगणना के ताजा रुझान जानने के लिए इस बार आम लोगों को मतगणना केंद्रों पर जमावड़ा लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. चुनाव परिणाम एवं रुझान तुरंत आम लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने विशेष व्यवस्था की है.

8 दिसंबर को मतों की गिनती शुरू होने के बाद प्रत्येक राउंड के रुझान तुरंत ऑनलाइन उपलब्ध होंगे. हर राउंड के बाद मतगणना के रुझान तुरंत ऑनलाइन कर दिए जाएंगे और चंद मिनटों में ही आम लोग भारत निर्वाचन आयोग के वेब पोर्टल पर या वोटर हेल्पलाइन ऐप पर इन्हें जान सकेंगे.

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी देबश्वेता बनिक ने बताया कि 8 दिसंबर को मतगणना के परिणाम एवं रुझान भारत निर्वाचन आयोग के वेबपोर्टल results.eci.gov.in/ रिजल्ट्स.ईसीआई.जीओवी.इन पर उपलब्ध होंगे.

इसके अलावा वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से भी परिणाम एवं रुझानों की जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी देबश्वेता बनिक ने मतगणना केंद्रों पर तैनात किए जाने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की अक्षरश: अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

शनिवार यानि आज हमीरपुर बचत भवन में मतगणना सुपरवाइजरों, सहायक तथा माइक्रो ऑब्जर्वरों के लिए आयोजित जिला स्तरीय पूर्वाभ्यास के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने ये निर्देश दिए.

उन्होंने कहा कि मतगणना हॉल के अंदर की व्यवस्था के संबंध में निर्वाचन आयोग ने कड़े दिशा-निर्देश जारी किए हैं और इनकी अनुपालना में किसी भी तरह की कोताही नहीं होनी चाहिए.

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ईवीएम को मतगणना टेबल तक लाने, सील खोलने और मतगणना के बाद वापस ले जाने की प्रक्रिया में पूरी सावधानी एवं पारदर्शिता बरतें.

ताकि मतगणना के दौरान किसी भी तरह का अनावश्यक विवाद न हो. इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना से संबंधित अन्य पहलुओं को लेकर भी अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए.

पूर्वाभ्यास के दौरान जिला निर्वाचन कार्यालय के तहसीलदार उपेंद्रनाथ शुक्ला ने मतगणना की प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की.

इस अवसर पर निर्वाचन विभाग के नायब तहसीलदार दीपक महाजन, राजेश कौंडल और जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना केंद्रों पर तैनात होने वाले लगभग 225 अधिकारी भी उपस्थित थे.