Follow Us:

अरुणाचल में शहीद संदीप का सैन्य व राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

|

मंडी: मातृभूमि के लिए शहादत का जाम पीने आसाम में 621 ईएमई बटालियन में तैनात सैनिक संदीप कुमार का बुधवार को उनके पैतृक गांव के श्मशानघाट में सैन्य व राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। इस मौके पर जिला प्रशासन की ओर से एडीएम अश्विनी कुमार व एएसपी सागर चंद, एक्स सर्विसेज लीग रिवालसर के अध्यक्ष कैप्टन घनश्याम व अन्य पूर्व सैनिकों तथा डिफेंस वुमेन वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष आशा ठाकुर सहित अन्य सदस्यों ने शहीद की पार्थिव देह पर रीथ देकर सलामी व श्रद्धांजलि अर्पित की।

उनके साथ रेजिमेंट से आए सूबेदार राकेश कुमार ने बताया कि संदीप कुमार तीन दिन पहले अरुणाचल में डयूटी के दौरान फायरिंग रेंज में मल्टीपल स्पलिंटर्स की चपेट में आकर शहीद हो गए थे। रेजिमेंट ने एक होनहार जवान खोया है। जिसे खोने का सभी को गम है। अहलीलाल कैंट पालमपुर से आई नायब सूबेदार राजेश कुमार के नेतृत्व में 116 फील्ड रेजिमेंट के जवानों ने शस्त्र उल्टे कर बिगुल की गौरवशाली धुन के साथ हवा में गोलियां दागते हुए शहीद को सलामी देकर अंतिम विदाई दी।

इससे पहले सुबह ही तिरंगे में लिपटे हुए बलिदानी संदीप कुमार की पार्थिव देह जब गांव पहुंची तो हर आंख नम थी। उस समय माहौल अत्यंत गमगीन हो गया जब शहीद सिपाही संदीप कुमार की मां और पत्नी ने अर्थी को कंधा दिया। शहीद के डेढ़ साल के मासूम बेटे रुद्रांश ने जब शहीद पिता को श्रद्धांजलि दी तो हर आंख नम हो उठी तथा सारा माहौल शहीद संदीप अमर रहे, भारत माता की जय से गूंज उठा। इस मौके पर एडीएम अश्विनी कुमार ने शहीद परिवार को हौंसला देते हुए कहा कि इस दुख की घड़ी में जिला प्रशासन उनके साथ खड़ा है।

शहीद संदीप की शादी पांच साल पहले हुई थी। उनका एक डेढ़ साल का बेटा है। उनकी पत्नी नेहा ने नम आंखों से कहा कि उनके पति उन्हें बेसहारा छोड़कर वतन पर कुर्बान हो गए हैं। मुझे अपने पति के बलिदान पर गर्व है जो मुझे एक शहीद की पत्नी का दर्जा दे गए हैं। शहीद संदीप 12 साल पहले सेना में भर्ती हुए थे। 715 ईएमई बटालियन श्रीनगर दो साल सेवाएं देने के बाद दिल्ली मानेसर में लाजिस्टिक ग्रूप आर एंड आर स्काडन में तीन साल सेवाएं देने के बाद एक माह पहले ही आसाम में 621 ईएमई बटालियन में पोस्टिंग गए थे।

इस मौके पर डीसी मंडी अरिंदम चौधरी, लेफ्टिनेंट कर्नल गोपाल गुलेरिया, एसडीएम बल्ह स्मृतिका नेगी, राज्य सैनिक कल्याण बोर्ड के डायरेक्टर ब्रिगेडियर मदनशील शर्मा व डिप्टी डायरेक्टर जिला एक्स सर्विसेज लीग मंडी के अध्यक्ष कर्नल प्रताप, कैप्टन हेतराम शर्मा सहित समस्त कार्यकारिणी ने शहीद के शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी संवेदनाएं प्रकट की हैं।