Follow Us:

धर्मशाला: त्रियुंड पर निकले ट्रैकिंग से लापता तीनों युवकों का सकुशल रेस्क्यू

|

धर्मशाला: पर्यटन क्षेत्र धर्मशाला की सैर पर आये उत्तराखंड के 3 युवकों का सकुशल रेस्क्यू ऑपरेशन कर लिया गया है. इन तीनों की पहचान अनमोल गाबा 23 साल उधमपुर नगर उत्तराखंड, अनुभव सिंह, 24 साल उधमपुर नगर उत्तराखंड और आशीष दुआ के तौर पर हुई है जो कि 23 मार्च को दिल्ली से धर्मशाला घूमने आये थे. ये तीनों ही बीते शुक्रवार को बिना किसी को बताये ट्रैकिंग के लिये धर्मशाला के पर्यटन क्षेत्र त्रियूंड की ओर चले गये थे.

इस बीच बीती रात से ही लगातार रुक रुक कर बारिश और बर्फबारी होती रही है. शनिवार सुबह भी धर्मशाला के उंचाई वाले इलाकों में जमकर बर्फबारी हुई और ये तीनों युवक इस बर्फबारी के कारण अपना रास्ता भटक गये और इन्होंने दिल्ली में बैठी अपनी एक महिला दोस्त को इस बाबत जानकारी दी और उससे सहयोग की अपील की. इन तीनों की कॉमन दोस्त ने किसी तरह से मैकलॉडगंज पुलिस स्टेशन का नंबर अरेंज किया और थाने में अपने दोस्तों के रास्ता भटक जाने की शिकायत दर्ज करवाई.

पुलिस को जैसे ही इस मामले की जानकारी मिली उन्होंने तुरंत टीम का गठन कर एसडीआऱएफ के जवानों के सहयोग के साथ त्रियूंड के रास्ते का रुख किया, इस बीच पुलिस टीम लगातार इन तीनों के मोबाइल फोन पर भी फोन करती रही मगर तीनों के मोबाइल स्विच ऑफ होने के चलते बातचीत नहीं हो पाई फिर भी दोपहर बाद तक इन तीनों को पुलिस टीम ने सकुशल रेस्क्यू कर लिया. रेस्क्यू के बाद इन तीनों को पुलिस स्टेशन मैकलॉडगंज लाकर पूछताछ की गई है.

एएसपी सिटी हितेश लखनपाल ने इस बाबत जानकारी देते हुये कहा कि इन तीनों को रेस्क्यू कर लिया गया है और पूछताछ के बाद ही मालूमात होगी कि ये लोग किसके सहयोग से और कहां जाना चाह रहे थे. फिलहाल पूछताछ के बाद ही आगे की कार्रवाई अमल में लाई जायेगी, फिर भी सभी सैलानियों से ये अपील की जाती है कि वो बिना इतलाह किये मनमर्जी से किसी भी ट्रैकिंग टूर पर न निकलें क्योंकि मौसम लगातार खराब हो रहा है.

इस बाबत पहले भी जिला प्रशासन की ओर से हिदायतें जारी की गई हैं. वहीं उन्होंने कहा कि जब मौसम साफ भी हो तो भी ट्रैकिंग करने वाले गाइड के सहयोग से ही ट्रैकिंग पर निकलें अन्यथा अनहोनी का खतरा हमेशा बना रहता है. पूर्व में भी इस तरह के कई मामलात सामने आ चुके हैं जिसमें जान और माल दोनों का काफी नुकसान झेलना पड़ा है.