Follow Us:

जल जीवन मिशन के तहत सुलाह विधानसभा क्षेत्र में निशुल्क लगाए जाएंगे 15 हजार नल: परमार

मृत्युंजय पुरी |

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने कहा कि सुलाह के हर गांव को सड़क सुविधा से जोड़ना और हर घर को नल से जल उपलब्धता को सुनिश्चित करना ही उनकी विशेष प्राथमिकता है। विपिन सिंह परमार आज सोमवार को सुलह विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत स्नहूं में 1 करोड़ 15 लाख से बनी उठाऊ सिंचाई योजना का लोकार्पण करने के पश्चात बोल रहे थे। इस योजना से गांव फगुरता, दरिड़ और स्नहूँ की लगभग 1600 कनाल भूमि को सिंचाई सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि समन फंगेड़ में पेयजल के सुधार के लिए इस क्षेत्र को कंगहेण ठम्बू योजना से भी जोड़ा जा रहा है जिससे आने वाले समय में क्षेत्र के लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होगा।

परमार ने कहा कि पहाड़ी प्रदेश के लोगों के लिए सड़कें सही मायने में जीवन रेखाएं हैं क्योंकि इनके माध्यम से हर क्षेत्र का त्वरित विकास होता है, लोगों को परिवहन की सुविधा मिलती है और उन तक योजनाओं के लाभ पहुंचते हैं। उन्होंने सुलह विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सन्हूं में सपडुल से हरिजन बस्ती सन्हूं में 98 लाख रुपये की लागत से बनने वाली सड़क का भूमिपूजन किया। उन्होंने विभाग को शीघ्र इस सड़क का कार्य पूरा करने के निर्देश दिये। परमार ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रगतिशील नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने युवाओं के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। जरूरी है कि बेरोजगार युवा इनका लाभ लें, ताकि वे अपने पैरों पर खड़ा हो सकें तथा स्वरोजगार लगाकर दूसरों को रोजगार देने वाले बनें।

उन्होंने कहा कि सन्हूं पंचायत में जल जीवन मिशन में ही लगभग 400 नल लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जल जीवन मिशन के तहत सुलाह विधानसभा क्षेत्र में 15 हजार निःशुल्क नलके लगाए जाएंगे जिसका शुभारंभ आज गांव भटेड़ की 45 वर्षीय तिलको देवी के घर से हुआ। तिलको देवी अति निर्धन परिवार से सम्बन्ध रखती हैं। तिलको देवी ने सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि उन्हें प्रदेश सरकार ने निःशुल्क नल लगाया है और उन्हें घरद्वार पेयजल प्राप्त हो रहा है। परमार ने इस दौरान लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होंने अधिकतर समस्याओं का मौके पर समाधान कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये।