Follow Us:

बिलासपुरः कंदौर में रास्ते को बंद करने की समस्या पर ग्रामीणों ने किया थाने का घेराव

सुरेन्द्र जंवाल, बिलासपुर |

बिलासपुर में कंदरौर की कटवाल बस्ती की दर्जनों ग्रामीण महिलाओं औऱ पुरुषों का आरोप है की पूर्व विधायक बंबर ठाकुर को उनके ही गांव के कुछ व्यक्तियों ने कई 200 साल पुराने आने – जाने वाले रास्ते को उखाड़ कर पूरी तरह से बंद कर दिया औऱ उन्हें जाति सूचक शब्दों की भाषा का प्रयोग करके अपमानित किया गया। इसके विरुद्ध लोगों ने जोरदार नारों के बीच बिलासपुर सदर थाना के प्रांगण में सांकेतिक धरना –प्रदर्शन किया और मांग की कि आरोपी व्यक्तियों के विरुद्ध तुरंत एफआईआर दर्ज करके शीघ्र अतिशीघ्र उचित कानूनी कार्यवाही अमल में लाई  जाये औऱ उनके घरों को आने- जाने वाले बंद कर दिये गए पुश्तैनी  रास्ते को खुलवाया जाये ताकि उन्हें विभिन्न कठिनाइयों और समस्याओं से छुटकारा मिल सके।

उन्होंने हरिजनों के विरुद्ध अत्याचार बंद करो के नारों के बीच कहा कि वे इससे पूर्व भी अपनी शिकायत थाना प्रभारी , पंचायत के प्रधान औऱ उप-प्रधान औऱ जिला प्रशासन के समक्ष रख चुके हैं। लेकिन आरोपी व्यक्तियों के  सत्ताधारी पार्टी कार्यकर्ता होने के नाते पुलिस प्रशासन इन व्यक्तियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने से कतरा रहा है। जिस कारण उन्हें विवश होकर न्याय प्राप्त करने के लिए आज यहां थाना सदर के बाहर धरना -प्रदर्शन करने पर विवश होना पड़ा है।

इन ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि यदि एफआईआर दर्ज करके दोषियों को दंडित नहीं किया जाता और रास्ता बहाल नहीं किया जाता है।  तो मंगलवार को इस रास्ते के उखाड़े जाने से कुप्रभावित हुए 32 परिवारों के 250 से अधिक ग्रामीण अनिश्चितकाल के लिए जिलाधीश कार्यालय के बाहर धरने पर बैठ जाएंगे औऱ इसका सारा उत्तरदाईत्व जिला प्रशासन पर होगा। बंबर ठाकुर ने धरने को संबोधित करते हुए कहा कि यदि ग्रामीणों को न्याय नहीं दिया गया तो वे मंगलवार को उनके साथ तब तक धरने पर बैठेंगे जब तक उन्हें न्याय नहीं मिल जाता है। बाद में एसएचओ सदर यशवंत सिंह ने धरने पर बैठे इन ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि वे आज शाम 4 बजे मौके पर मामले की छानबीन करके उचित कार्यवाही करेंगे,जिसके बाद ग्रामीणों ने अपना धरना समाप्त किया।