Follow Us:

घुमारवीं विधानसभा के गांवों में नहीं सताएगी पेयजल की किल्लतः राजेंद्र गर्ग

सुरेन्द्र जम्वाल, बिलासपुर |

जिला बिलासपुर में घुमारवीं विधानसभा के गांवों में पेयजल की किल्लत नहीं सताएगी। सतलुज नदी से पानी उठाकर घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के गांवों में तक पहुंचाया जाएगा। इससे क्षेत्र में आने वाले जल संकट को दूर किया जाएगा। यह बात विधायक राजेंद्र गर्ग ने लोक निर्माण विभाग घुमारवीं के विश्राम गृह में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि 53.32 करोड़ की पेयजल योजना मंजूर हुई है।

गर्ग ने कहा कि कुछ महीने पहले विधानसभा के पेयजल संकट को दूर करने के लिए राष्ट्रीय जलशक्ति मिशन के अंतर्गत योजना की डीपीआर बनाकर सरकार को भेजी थी। इस पेयजल योजना को सतलुज नदी से पानी उठाकर बलोही स्थान पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में डाला जाएगा। मैहरन में एक बड़ा टैंक बनाया जाएगा। जहां पर 12 इंच की पाइप डालकर जोकि करीब 13 किलोमीटर लंबी होगी। इस लाइन को लदरौर तक ले जाया जाएगा। लदरौर में एक बड़ा टैंक बनाया जाएगा। जिसमें घुमारवीं विधानसभा के अंतर्गत आने वाली सभी स्कीमों को इस पेयजल योजना से जोड़ा जाएगा। इस समय घुमारवीं के अंदर 15 पानी की स्कीमें ऊपरी क्षेत्र में चल रही हैं।

इस सारी योजना से छोटी और पुरानी स्कीमों को भी जोड़ा जाएगा। इस योजना से विधानसभा के 6 हजार 197 परिवार की लगभग 33 हजार 865 जनता लाभान्वित होगी। इस योजना से लेहड़ी सरेल, सुमाडी, बरोटा, सुसनाल, गाहर, सवारा, पध्याण, बम्म पंतेहड़ा, बरोटा तड़ौन, रोपड़ी, कामली, कोठी, मलोट, सोई नसवाल स्कीमें जोड़ी जाएंगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही मुख्यमंत्री से इस परियोजना का शिलान्यास करवाया जाएगा। इस परियोजना से विधानसभा का जल संकट खत्म हो जाएगा। गर्ग ने इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है।