Follow Us:

ऊना को सीड हब बनाने की दिशा में कार्य करें अधिकारीः वीरेंद्र कंवर

दिक्षा बैंस |

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य और पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज बचत भवन ऊना में कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में वीरेंद्र कंवर ने कृषि विभाग के अधिकारियों को जिला को सीड हब बनाने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश के लिए गेहूं और मक्की का बीज जिला ऊना से भेजा जा सकता है ताकि बाहरी राज्यों पर बीज के लिए निर्भरता समाप्त की जा सके। इसलिए अच्छे बीज की ग्रेडिंग होनी चाहिए और इसके लिए आधारभूत ढांचा विकसित किया जाएगा।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कृषि, पशु पालन और ग्रामीण विकास विभाग मिलकर कार्य करें, ताकि किसानों की अधिक से अधिक मदद की जा सके। विभिन्न विभाग अपनी योजनाओं की जानकारी किसानों को प्रदान करने के लिए मिलकर कैंप लगाएं और उन्हें योजनाओं के साथ जोड़ने का प्रयास करें, ताकि उन्हें सरकार की योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके। किसानों को रसायन मुक्त खेती के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और इसके लिए विभाग के अधिकारियों को फील्ड में अधिक समय देना होगा। किसानों को रसायनों के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए और उन्हें प्राकृतिक खेती की ओर अग्रसर करना होगा।

योजनाओं का अधिक-से-अधिक प्रसार करें

बैठक में भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कृषि विभाग के अधिकारियों से विभाग की योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने की अपील की। उन्होंने कहा कि जिला ऊना कृषि प्रधान जिला है और यहां बहुत बड़ी आबादी कृषि अर्थव्यवस्था से जुड़ी है। ऐसे में किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए।