Follow Us:

स्वामी विवेकानंद पर प्रदेशभर में भाषण प्रतियोगिता करवाएगा विवेकानंद ट्रस्ट और विद्यार्थी परिषद : शांता कुमार

नवनीत बत्ता |

विवेकानंद मेडिकल रिसर्च ट्रस्ट पालमपुर और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद संयुक्त रूप से प्रदेश भर के वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों और कॉलेज के छात्रों में स्वामी विवेकानंद के विचार को पंहुचाने के उद्देश्य से एक भाषण प्रतियोगिता करवाएंगे। इस बारे में जानकरी देते हुए विवेकानंद मेडिकल रिसर्च ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने कहा कि 15 नवम्वर से 12 जनवरी 2020 तक आयोजित होने वाले इस प्रतियोगिता में प्रदेश भर के तीन हजार से ज्यादा शिक्षण संस्थानों के छात्र भाग लेंगे।

शिक्षण संस्थान को सर्वप्रथम अपने स्तर पर स्वामी विवेकानंद के जीवन पर आधारित सात विषयों पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित करनी होगी और प्रथम आने वाले छात्र को संगठनात्मक उप-केंद्रों पर होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेना होगा। जिला स्तर की भाषण प्रतियोगिता 18 संगठनात्मक उप- केंद्रों में आयोजित की जाएगी। द्वितीय स्तर पर अंतिम प्रतियोगिता 11 जनवरी को कायाकल्प पालमपुर में होगी। जबकि 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर एक विशेष कार्यक्रम में पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया जायेगा।

राज्य स्तर की प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र को इकावन हजार, द्वितीय को इकतीस हजार व् तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र को इक्कीस हजार रूपये की राशि प्रदान की जाएगी। जबकि उप केंद्र स्तर की प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र को ग्यारह हजार, द्वितीय को इकहत्तर सौ व् तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र को इकावन सौ रूपये की राशि प्रदान की जाएगी। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पूर्व प्रान्त अध्यक्ष एवं प्रतियोगिता आयोजन समिति के संयोजक डाक्टर प्रदीप कुमार ने इस अवसर पर जानकारी दी कि प्रत्येक उप-केंद्र में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के एक-एक समन्वयक को इस प्रतियोगिता को सम्पूर्ण करवाने का दायित्व सौंपा गया है।