Follow Us:

हिमाचल में अब इतने दिन होगी बारिश, आने वाला है मानसून

हिमाचल प्रदेश में मॉनसून के आने से पहले प्री-मॉनसून में अच्छी बारिश हो रही है. शुक्रवार सुबह हिमाचल में झमाझम बारिश हुई.

डेस्क |

हिमाचल प्रदेश में मॉनसून के आने से पहले प्री-मॉनसून में अच्छी बारिश हो रही है. शुक्रवार सुबह हिमाचल में झमाझम बारिश हुई. शिमला और आसपास के क्षेत्रों में बीती रात से रुक-रुक कर बारिश हुई. इससे मौसम में ठंडक बढ़ गई है.

मौसम विभाग ने प्रदेश के माध्यम से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम के खराब बने रहने का पूर्वानुमान जारी किया है. इस बीच शिमला, लाहौल स्पीति, कुल्लू, किन्नौर, कांगड़ा, चंबा मंडी, सोलन, सिरमौर में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है. प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों हमीरपुर, बिलासपुर और उना में शुक्रवार को बादल छाए रहने और कहीं-कहीं पर हल्की से बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ और प्री मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय है. प्रदेश में बारिश के कारण तापमान में भी हल्की गिरावट दर्ज की गई है. ऊना का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 38 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है.

प्रदेश के अन्य शहरों के तापमान में भी हल्की गिरावट आई है. कृषि और बागवानी की पैदावार के लिए बारिश अच्छी मानी जा रही है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 20 जून तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान जताया है और भारी बारिश और अंधड़ का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.