Follow Us:

प्रदेश में 2 NH सहित 147 सड़कें बंद, पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट

पी. चंद |

हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और निचले और मैदानी भागों में बारिश का दौर जारी है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, चंबा और शिमला जिलों में बर्फबारी हो रही है। शिमला शहर में सीजन का तीसरा हिमपात हुआ है। यहां दोपहर के समय बर्फबारी हुई, जिससे सैलानियों के चहरे खिल गए। वीकएंड पर शिमला पहुंचे सैलानी यहां के ऐतिहासिक रिज मैदान और माल रोड पर बर्फ की फुहार देखकर गदगद हो गए। बीते आठ जनवरी को शिमला में पहला और 10 जनवरी को दूसरा हिमपात हुआ था।

बारिश-बर्फबारी की वजह से समूचा प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है। खासकर जनजातीय जिलों में तापमान में भारी गिरावट आने से लोगों को भीषण ठंड का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश में फिलहाल बर्फबारी से राहत मिलने वाली नहीं है। मौसम विभाग ने अगले 24 घण्टों के दौरान राज्य के मैदानी हिस्सों में भारी वर्षा का येलो अलर्ट और पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के मध्य पर्वतीय इलाकों में 23, 24 और 25 जनवरी तक अधिकांश स्थानों पर बारिश-बर्फबारी के आसार हैं।

बर्फबारी से बढ़ी दिक्कतें

ताजा बर्फबारी से पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है। अधिकांश इलाकों में यातायात और बिजली सप्लाई ठप हो गई है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में हुई बर्फबारी से दो एनएच और 147 सड़कें बंद हो गई हैं, जिसमें लाहौल-स्पीति जिला में सबसे ज्यादा 108 सड़कें अवरुद्ध हैं। मंडी में 24, कुल्लू में 8, चंबा में 5 और शिमला में एक सड़क बाधित हुई है। इसके अलावा राज्य में 34 पेयजल परियोजनाएं भी प्रभावित हुई हैं।

इन जगहों पर बर्फबारी रिकॉर्ड

बीते 24 घण्टों के दौरान गोंडला और हंसा और डलहौजी में 3-3 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। केलांग और कल्पा में 1-1 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। चंबा जिला के पांगी और किनार में 3 इंच और जोत में एक इंच बर्फबारी हुई। शिमला जिला की खिड़की में तीन इंच, खड़ापत्थर और चांशल में दो-दो इंच, डोडरा क्वार में एक इंच और कुफरी में 0.6 इंच बर्फ गिरी। इसके अलावा सलौनी में 23, मनाली में 10, मंडी में 9, कसौल व जोगिंद्रनगर में 6-6, बैजनाथ, कोठी व सुंदरनगर में 5-5 मिलीमीटर बारिश हुई है।

तापमान में आई भारी गिरावट

लाहौल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलंग में न्यूनतम तापमान -7.2 डिग्री, किन्नौर के कल्पा में -3.4 डिग्री, कुफरी में -2 डिग्री, मनाली में -0.2 डिग्री, शिमला में 2.1 डिग्री, सुंदरनगर में 5.1 डिग्री, भुंतर में 4.1 डिग्री, धर्मशाला में 5.2 डिग्री, ऊना में 8, नाहन में 9 डिग्री, पालमपुर में 5, सोलन में 4.2 डिग्री, कांगड़ा में 6.6, मंडी में 6.9 डिग्री, बिलासपुर में 7.5, हमीरपुर में 7.3, चम्बा में 6.3, जुब्बड़हट्टी में 4.5 और पांवटा साहिब में 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि राज्य में आगामी 24 घंटों में भारी बारिश व बर्फबारी होने की आशंका है। खासकर निचले और मैदानी भागों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश और मध्यपर्वतीय व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी हिमपात का ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मैदानी भागों में 24 से 26 जनवरी तक मौसम साफ रहेगा। जबकि मध्यपर्वतीय व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 24 जनवरी को बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं। मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में 25 और 26 जनवरी को भी बारिश व बर्फबारी हो सकती है। जबकि उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा।