Follow Us:

बिलासपुर के ऐतिहासिक गुरूद्वारे में धूमधाम के साथ मनाया गए गुरू गोविंद सिंह का विवाह उत्सव

एस जम्वाल बिलासपुर |

बिलासपुर के ऐतिहासिक गुरुद्वारे गुरु का लाहौर और सेहरा साहिब बस्सी में सिखों के 10वें गुरु गोविंद सिंह जी का विवाह उत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया। पांच  प्यारों की अगुवाई में गुरु गोविंद सिंह के विवाह के उपलक्ष पर सेहरा साहिब गुरुद्वारा में सेहरा बंदी की रस्म पूरी करने के बाद शोभा यात्रा गुरु का लाहौर के लिए रवाना हो गयी है।

इस विवाह के साक्षात दर्शन करने और शोभा यात्रा का हिस्सा बनने पंजाब-हरियाणा-हिमाचल सहित देशभर से हजारों की संख्या में सिख्ख श्रद्धालु सेहरा साहिब व गुरु का लाहौर पहुंचे। इसके अलावा बसंत पंचमी के उपलक्ष्य पर लगने वाले इस दो दिवसीय मेला भी शुरू हो गया। पुलिस और प्रशासन के द्वारा पुख्ता व्यवस्थाएं की गई हैं।  कहा जाता है कि सेहरा साहिब वह गुरुद्वारा है जहां गुरु महाराज की सेहरा बंदी हुयी थी और गुरु का लाहौर वह स्थान हैं जहां पर गुरु महाराज का विवाह सम्पन्न हुआ था।

गुरू गोविंद सिंह के विवाह उत्सव पर ढोल नगाड़ों और बैंड बाजों के साथ गुरु महाराज की सोभा यात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा के दौरान विभिन्न संगतों द्वारा आतिशबाजी कर शुभ गीत गाकर मिठाइयां बांटी गई तो साथ ही तरह-तरह की हैरत अंगेज करतब का प्रदर्शन भी किया गया। इसके अलावा संगतों ने त्रिवेणी साहिब में स्नान भी किया। शोभा यात्रा में पहुंचे सिख श्रद्धालुओं का कहना है कि गुरु गोविंद सिंह जी के विवाह के शुभ अवसर पर पंच प्यारों की अगुवाई में शोभा यात्रा का हिस्सा बनना और विवाह के दर्शन कर उनका जीवन धन्य हो गया है और इस पल को वह कभी नहीं भूल पाएंगे।