Follow Us:

जब 80 साल का बुजुर्ग छूने लगा सीएम के पांव, तो सीएम ने किया ये काम

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल के मंडी जिले से पहली बार किसी के मुख्यमंत्री बनने से लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला। प्रदेश के हर जिले से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के लिए बंधाईयों का तांता लग गया। शनिवार को जयराम के जन्मदिन के मौके पर भी लोगों ने हार, शालें, टोपी आदि भेंट की।

इसी दौरान 80 साल के बुजुर्ग ने जब सीएम के पैर छूने की कोशिश की तो सीएम जयराम ने उन्हें दूर हटाकर खुद पैर छू लिए। सीएम ने कहा कि सभी का सम्मान करना हमारा कर्तव्य है। हर किसी को एक-दूसरे का सम्मान दिल से करना चाहिए। सीएम ने इस वाक्या के होते ही मंत्रियों, अधिकारियों और कार्यकर्ताओं को निर्देश जारी कर दिए कि कोई भी उनके पांव न छुए।

सीएम ने कहा कि देखने में आ रहा है कि पैर छूने का प्रचलन बढ़ गया है जिसे रोकने की जरूरत है। मुझे बुरा लगता है कि अधिक उम्र के लोग पैर छूने लगते हैं। यह शोभा नहीं देता। आदर का भाव दिल से जुड़ा है न कि पैरों को हाथ लगाने से। इसलिए मैं चाहता हूं कि किसी भी उम्र के लोग सामाजिक जीवन में ऐसा चलन करने से दूर रहें।

साथ ही सीएम ने कहा कि जनता फूल, शाल, हार भेंट करने के बजाय उस पैसे को मुख्यमंत्री राहत कोष के फंड में जमा करवाने में योगदान दें जिससे पैसा बर्बाद न हो। ऐसा करने से पैसे का समाजिक कार्यो के लिए उचित इस्तेमाल किया जा सकेगा।

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे पहले पिछले साल मन की बात कार्यक्रम में इस बात का जिक्र कर चुके है। मोदी ने कहा था कि लोगों को यदि कुछ भेंट करना है तो  किताब, रुमाल जैसे गिफ्ट दें सकते है जिसका इस्तेमाल किया जा सके या उस पैसे को  प्रधानमंत्री राहत कोष फंड में जमा करवाने में योगदान दें।