Follow Us:

कुल्लूः वन माफिया पर भारी पड़ी नारी शक्ति

गौरव |

कुल्लू में नारी शक्ति ने वन माफिया के मंसूबों पर पानी फेरा है। नारी शक्ति ने साथ लगते जंगल में हो रहे अवैध कटान की सूचना वन विभाग को दी और 16 स्लीपर और 11 बोरी कच्चा कोयला पकड़वाया।

जानकारी के अनुसार, वन संपदा को नुकसान पहुंचाने वाले वन काटुओं की नींद उड़ाने के लिए ग्राम पंचायत हलाण द्वितीय के नाग धूमल महिला मंडल ने वन विभाग का साथ देने की प्रतिज्ञा ली है। इस महिला मंडल ने हलाण के जंगल में वन काटुओं द्वारा रई के बनाए गए करीब 6 फुट के 16 स्लीपर और 11 बोरी कच्चा कोयला मिलने की जानकारी उक्त बीट वन रक्षक केहर सिंह को दी।

सूचना मिलते ही वन रक्षक केहर सिंह ने महिला मंडल के सदस्यों के साथ जंगल में गश्त की और गोलाक्थीन नामक स्थान पर रई के 16 नग बरामद किए। महिला मंडलों ने इन स्लीपरों को सड़क तक पहुंचाने के लिए वन रक्षक की मदद की। वहीं पर कुछ दूरी पर एक गढ्ढे में कच्चा कोयले की 11 बोरी भी मिलीं, जिन्हें विभाग ने कब्जे में ले लिया है।

वहीं, वन परिक्षेत्राधिकारी पतलीकूहल कुबेर सिंह ने कहा कि महिला मंडल हलाण द्वितीय की सूचना के आधार पर जब वन रक्षक  केहर सिंह और बीओ दीप कुमार जंगल में पहुंचे तो वहां पर उक्त सामग्री मिलीए जिसे वन विभाग ने अपने कब्जे में ले लिया है। उन्होंने कहा कि इसकी छानबीन शुरू कर दी है और विभाग इसको लेकर पुलिस में भी मामला दर्ज करने की तैयारी कर रहा है।