Follow Us:

युवाओं को आसानी से प्राप्त हो रही रिक्तियों संबंधी जानकारी

desk |

ऑनलाइन फैक्ट्री पंजीकरण सूचना प्रणाली से सुगम हुई अनुमोदन प्रक्रिया: डॉ. शांडिल
स्वास्थ्य, श्रम एवं रोजगार मंत्री डॉ. (कर्नल) धनी राम शांडिल ने आज यहां रोजगार कार्यालय प्रबंधन एवं सूचना प्रणाली पोर्टल के संबंध में आयोजित एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है तथा इस पोर्टल की शुरूआत सहित इस दिशा में अनेक प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं।

डॉ. शांडिल ने कहा कि रोजगार कार्यालय प्रबंधन एवं सूचना प्रणाली पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा शुरू होने के बाद से ही युवाओं की सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हो रही है। इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाने में बड़ी संख्या में युवा रूचि दिखा रहे हैं और इससे उनके समय और धन दोनों की बचत हो रही है।
डॉ. शांडिल ने कहा कि इस ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से युवाओं को पंजीकरण के संबंध में पुष्टि के लिए एसएमएस भेजने, ऑनलाइन रोजगार प्रमाण पत्र तैयार करने सहित पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की शैक्षणिक योग्यता के अनुसार सूची तैयार करने जैसी सुविधाएं उपलब्ध हुई हैं।श्रम एवं रोजगार मंत्री ने कहा कि सरकार ने नियोक्ताओं को भी इस पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य किया है। पंजीकरण के पश्चात ही उन्हें नए लाइसेंस जारी किए जा रहे हैं। नियोक्ता पोर्टल पर रिक्तियों संबंधी जानकारी भी नियमित रूप से अपडेट करेगा, जिससे रोज़गार पाने के लिए प्रयासरत प्रतिभागियों को भी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल रिक्तियों के बारे में वास्तविक डेटा प्रदान करता है और कोई भी इसके माध्यम से आवेदन कर सकता है।

उन्होंने कहा कि राज्य में आयोजित होने वाले रोजगार मेलों की जानकारी भी इस पोर्टल पर उपलब्ध है। पंजीकृत उपयोगकर्ता को मोबाइल एसएमएस के माध्यम से भी यह जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है। उपयोगकर्ता सूचना प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, आतिथ्य सहित विभिन्न ट्रेड से संबंधित भर्तियों के बारे में जानकारी प्राप्त सकते हैं। पंजीकृत युवा यहीं से नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है और साक्षात्कार के समय उपस्थित होने की सहमति दे सकता है।

इसके उपरांत विभागीय अधिकारी दूरभाष और एसएमएस के माध्यम से आवेदक के संपर्क में रहकर यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आवेदक साक्षात्कार के लिए उपलब्ध रहे। परियोजनाओं और उनकी व्यवहार्यता को लेकर आयोजित एक अन्य बैठक की अध्यक्षता भी की। उन्होंने सोलन विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान वित्त वर्ष के लिए विधायक प्राथमिकता के तहत कार्यान्वित की जा रही परियोजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की और वित्त वर्ष 2024-25 के लिए प्राथमिकताओं पर भी चर्चा की।
सोलन विधानसभा क्षेत्र में तैनात जल शक्ति विभाग, लोक निर्माण विभाग, विद्युत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।