Follow Us:

हिमाचल में 20 नई शाखाएं खोलेगा यूको बैंक, राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में फैसला

पी.चंद |

हिमाचल प्रदेश में बैंकों की सेवाएं बढ़ाने के लिए यूको बैंक 20 नई शाखाएं खोलने जा रहा है। ये फैसला सोमवार को शिमला में हुई बैंकर्स समिति की बैठक में लिया गया। बैठक यूको बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी सोमा शंकर प्रसाद की अध्यक्षता में हुई। बैठक में बैंकों द्वारा केन्द्र और प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं को कार्यान्वित करने और बैंकों के माध्यम से प्रदेश के विकास के लिए प्रयास बढ़ाने पर विस्तृत चर्चा की गई।

यूको बैंक के नवनियुक्त प्रबंध निदेशक सोमा शंकर प्रसाद ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में नगद जमा अनुपात ( सीडी रेशो ) 38-39 % है जो राष्ट्रीय रेशो 60 % से काफी कम है। उन्होंने बताया कि बैंकर्स की बैठक में सीडी रेशो को बढ़ाने और बैंकों के माध्यम से प्राप्त जमापूजी को प्रदेश में लोगों के विकास और रोजगार बढ़ाने के लिए बैंकों को उचित दिशानिर्देश दिए गए।

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में बैंकों की सेवाएं बढ़ाने के लिए यूको बैंक की 20 नई शाखाएं खोली जाएंगी। पिछले दो वर्षों में कोरोना के चलते बैंको का मुख्य उद्देश्य वित्तीय व्यवस्था बनाए रखना था लेकिन अब जब कोरोना में कमी आई है तो बैकिंग सेक्टर का मुख्य उद्देश्य अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना होगा। विभिन्न सरकारी योजनाओं के सहयोग से कोरोना से प्रभावित क्षेत्रों को उभारने की कोशिश की जाएगी और सरकार और बैंक द्वारा कोरोना प्रभावित क्षेत्रों के लिए विभिन्न लोन स्कीमें जारी रहेगी।