Follow Us:

संसद में पेश हो सकता है कानून वापसी बिल, सरकार बोली- घर लौटें किसान

डेस्क |

कृषि कानून वापसी के ऐलान के बाद से सरकार किसानों को घर वापस लौटने का आग्रह कर रही है. इसी कड़ी में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एमएसपी को लेकर बड़ा बयान दिया है. कृषि मंत्री ने कहा है कानून वापसी के बाद अब किसान आंदोलन खत्म करके घर वापस लौट जाएं. उन्होंने कहा एमएसपी को और पारदर्शी के साथ प्रभावी बनाने के लिए पीएम ने एक कमेटी बनाने की घोषणा की है. इसमें आंदोलनरत किसानों को भी शामिल किया जाएगा.

उन्होंने कहा पराली जलाने पर किसानों को अपराधी मुकदमों से मुक्त करने की किसान संगठनों की मांग को भी मान लिया गया है. जहां तक आंदोलन के दौरान केस दर्ज होने की बात है तो यह राज्य सरकार के अधीन है और मुकदमे की गंभीरता को देखते हुए राज्य सरकार फैसला करेंगी. कृषि मंत्री ने कहा तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के बाद अब आंदोलन का कोई मतलब नहीं रह जाता है. बड़े मन का परिचय देते हुए पीएम मोदी की अपील को मानें और किसान घर वापस लौटें.

संसद में पेश हो सकता है बिल
बताया जा रहा है कि सोमवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन सरकार कृषि कानून वापसी बिल पेश कर सकती है. बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को 3 लाइन का व्हिप जारी कर उस दिन सदन में मौजूद रहने को कहा है. राज्यसभा सांसदों को पहले ही व्हिप जारी किया जा चुका है. सूत्रों के मुताबिक कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बिल पेश करेंगे. उसी दिन सदन में कृषि कानूनों की वापसी विषय पर चर्चा होगी और इसे पास कराया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के ऐलान के बाद केंद्रीय कैबिनेट ने प्रस्ताव पर मुहर लगा दी थी.

कांग्रेस ने जारी किया व्हिप
कांग्रेस ने भी कल रात अपने सांसदों को 3 लाइन का व्हिप जारी कर सोमवार को संसद में मौजूद रहने को कहा है. संसद में पेश होने वाले 26 विधेयकों की सूची में कृषि कानून वापसी बिल भी शामिल है.