Follow Us:

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को रेस्क्यू करेंगे वायु सेना के विमान, PM मोदी ने दिए आदेश

डेस्क |

रूय यूक्रेन के बीच जारी युद्ध छठे दिन भी जारी है। इसी बीच खबर आ रही है कि रूस यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जा करने के लिए बड़ी सैन्य कार्रवाई करने जा रहा है। लेकिन इस बीच चिंता वाली खबर यह है कि यूक्रेन में अभी भी हजारों भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। बढ़ते संकट को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार यूक्रेन में फंसे भारतीयों को रेस्क्यू करने के लिए भारतीय वायुसेना की मदद लेने जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी ने यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए भारतीय वायु सेना को भी ऑपरेशन गंगा से जुड़ने को कहा है। माना जा रहा है कि वायु सेना के कई सी-17 विमान आज ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ान शुरू कर सकते हैं। बता दें कि वायु सेना के ये विमान काफी बड़े होते हैं और एक बार में यह करीब 400 लोगों को रेस्क्यू कर सकते हैं। इस ऑपरेशन में वायु सेना के जुड़ने से वहां फंसे भारतीयों को निकालने का अभियान गति पकड़ेगा।

इससे पहले एयर इंडिया द्वारा ही भारतीयों को रेस्क्यू कर स्वदेश लाया जा रहा है। लेकिन अब यूक्रेन में हालात दिनों दिन बिगड़ते जा रहे हैं। ऐसे में वहां फंसे भारतीयों की जान को भी खतरा हो सकता है। इसी खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने वायु सेना को मिशन में शामिल होने के आदेश दिए हैं।

उधर, विदेश मंत्रालय ने भी बयान जारी करते हुए सभी भारतीयों को तत्काल प्रभाव से यूक्रेन की राजधानी कीव को छोड़ने के आदेश दिए हैं। वहीं, रूस द्वारा भी लगातार आम नागरियों से कीव छोड़ने को कहा जा रहा है।