Follow Us:

PNB में एक और फ्रॉड का खुलासा, स्टील कंपनी ने लगाया 3800 करोड़ को चूना

समाचार फर्स्ट डेस्क |

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने शनिवार को कहा कि उसने भूषण पावर एंड  स्टील लिमिटेड (बीपीएसएल) की 3,800 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी का पता लगाया है। पीएनबी ने बीपीएसएल कंपनी के इस फर्जीवाड़े की शिकायत भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से की है। इसमें कहा गया है कि फॉरेंसिक ऑडिट में सामने आया है कि कंपनी ने कर्जदाता बैंकों के समूह से फंड जुटाने के लिए दस्तावेजों और खातों में हेरफेर किया। बैंक ने इसकी सूचना आरबीआई के साथ शेयर मार्केट को भी दी है।  

बैंक ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, 'फरेंसिक ऑडिट जांच और स्वत: संज्ञान लेकर कंपनी और उसके निदेशकों के खिलाफ सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर बैंक ने आरबीआई को 3,805.15 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की रिपोर्ट दी है।' पीएनबी ने कहा, 'कंपनी ने बैंक कोष का गबन किया और बैंकों के समूह से कोष जुटाने को लेकर अपने बहीखातों में गड़बड़ की। फिलहाल मामला एनसीएलटी (राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण) में काफी आगे बढ़ चुका है और बैंक अच्छी वसूली की उम्मीद कर रहा है।'

गौरतलब है कि शनिवार को ही ऋण वसूली अधिकरण (डीआरटी) ने पीएनबी को राहत देते हुए भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को आदेश दिया कि वह पीएनबी और अन्य को ब्याज सहित 7200 करोड़ रुपये लौटाएं।