Follow Us:

एक और लिंचिंग: अलवर में गो तस्करी के शक में एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या

समाचार फर्स्ट डेस्क |

एक बार फिर गोरक्षा के नाम पर राजस्थान के अलवर में एक शख्स को भीड़ ने कथित तौर पर मौत के घाट उतार दिया। जानकारी के मुताबिक मृतक दो गायों को लेकर जा रहा था। मृतक की पहचान अकबर खान हरियाणा के कोलगांव के रुप में हूई है। रामगढ़ इलाके के लल्लावंडी गांव में गो तस्कर होने के शक में भीड़ ने एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या कर दी।  जानकारी के मुताबिक मृतक दो गायों को लेकर जा रहा था। लेकिन अभी किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

गोरक्षा के नाम पर 'भीड़तंत्र' की यह कार्रवाई ऐसे समय में हुई है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल ही लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान पीट-पीटकर हत्या (लिंचिंग) की घटना पर कहा था कि इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है। राज्य सरकारें ऐसे मामलों में कड़ी कार्रवाई करे।

गौरतलव है कि बीते कुछ दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों से पीट-पीटकर हत्या करने के कई मामले सामने आए हैं। भीड़ द्धारा हत्या किए जाने के मामले पर हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला भी सुनाया था। शीर्ष अदालत ने कहा था कि कोई भी अपने हाथ में कानून नहीं ले सकता है। देश में भीड़तंत्र की इजाजत नहीं दी जा सकती है।

SC ने राज्य सरकारों को दिया सख्त आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को सख्त आदेश दिया कि वो संविधान के मुताबिक काम करें साथ ही राज्य सरकारों को लिंचिंग रोकने से संबंधित गाइडलाइंस को चार हफ्ते में लागू करने का आदेश दिया।

अदालत ने कहा कि सरकारें हिंसा की  इजाजत नहीं दे सकती हैं। लिहाजा इसको रोकने के लिए विधायिका कानून बनाए। बता दें कि गोरक्षा के नाम पर हो रही भीड़ की हिंसा पर रोक लगाने के संबंध में दिशानिर्देश जारी करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई थी।