Follow Us:

तेल के बढ़ते दाम पर बाबा ने अपने बयान से किया किनारा! पत्रकार को क्या क्या ना कह डाला

डेस्क |

योग गुरु बाबा रामदेव का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर सवाल पूछे जाने पर बुरी तरह भड़क रहे हैं। एक पत्रकार जब उनसे उनके पुराने बयानों का जिक्र करते हुए पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर सवाल पूछता है तो हत्थे से उखड़ जाते हैं।

रामदेव ने पत्रकार को चुप हो जाने की हिदायत देते हुए कहते हैं- क्या पूंछ उखाड़ लेगा मेरी? तुम्हारे (मीडिया के) प्रश्नों के उत्तर देने का कोई ठेका ले रखा है मैंने? कर ले क्या कर लेगा। चुप हो जा। आगे कुछ पूछेगा तो ठीक नहीं। हरदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के वीसी और पूर्व पत्रकार ओम थान्वी ने रामदेव के भड़कने का वीडियो रीट्वीट करते हुए उनकी भाषा पर सवाल उठाया है।

वाकया हरियाणा के करनाल का है। बाबा रामदेव अपने दोस्त अभेदानंद से मिलने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से भी बातचीत की। इसी दौरान एक पत्रकार ने जब पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर उनसे सवाल किया तो वह भड़क गए। इस सवाल से पहले उसी पत्रकार ने उनसे पूछा था कि आजकल लोग आपको योगगुरु के बजाय लालदेव क्यों कहने लगे हैं। इस पर रामदेव ने कहा कि तेरे पेट में क्यों दर्द हो रहा है।

योग गुरु ने 2014 के एक टेलीविजन इंटरव्यू के दौरान कहा था कि मेरे पास एक अध्ययन है जो कहता है कि पेट्रोल की मूल कीमत केवल 35 रुपए है, जिस पर 50 फीसदी टैक्स कर लगाया जाता है। अगर 50 फीसदी की जगह टैक्स एक फीसदी हो जाएगा तो यह व्यवहारिक होगा। इतना अर्थशास्त्र तो हमें भी पढ़ रखा है। उन्होंने साक्षात्कार में कहा था कि अगर करों को 50 फीसदी से घटाकर 1 फीसदी कर दिया जाता है, (ईंधन की कीमत में कमी आना तय है)। मैंने इतना अर्थशास्त्र का अध्ययन किया है। पतंजलि आयुर्वेद के को- फाउंडर का कहना था कि प्रमुख अर्थशास्त्री देश की अर्थव्यवस्था को नहीं चलाते हैं। “वे वाशिंगटन की आम सहमति [विकासशील देशों के लिए आर्थिक नीति की सिफारिशों का एक सेट], सेंसेक्स और एफडीआई के गुलाम हैं।