Follow Us:

भारत दौरे पर ब्रिटेन पीएम बोरिस जॉनसन, गुजरात में हुआ स्वागत

डेस्क |

ब्रिट्रेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपनी दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंच चुके हैं। गुजरात में उनका स्वागत किया गया। यहां वह एक बुलडोजर बनाने वाली कंपनी का भी दौरा करेंगे। विपक्ष इसकी आलोचना कर रहा है। हालांकि, आलोचना को दरकिनार करते हुए अधिकारियों कहा कि उनका इरादा निवेश बढ़ाने का है। आपको बता दें कि किसी भी ब्रिटिश पीएम का यह पहला गुजरात दौरा है।

बोरिस जॉनसन ने अहमदाबाद से अपनी यात्रा शुरू की है। यहां उनका प्रमुख व्यापारिक समूह के नेताओं के साथ मिलने का भी कार्यक्रम है। भारत के फलते-फूलते वाणिज्यिक, व्यापार और लोगों के संबंधों पर चर्चा करने का कार्यक्रम है। इसके बाद शुक्रवार की सुबह बोरिस जॉनसन राष्ट्रपति भवन में एक औपचारिक स्वागत समारोह में शामिल होंगे और बाद में महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

22 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के लिए नई दिल्ली की यात्रा करेंगे। यहां दोनों नेताओं के बीच यूके और भारत की रणनीतिक रक्षा, राजनयिक और आर्थिक साझेदारी पर गहन बातचीत करेंगे। इसका उद्देश्य इंडो-पैसिफिक में घनिष्ठ साझेदारी को बढ़ावा देना और सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाना है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर के साथ भी बातचीत करेंगे। उसी दोपहर करीब एक बजे दोनों पक्ष हैदराबाद हाउस में प्रेस बयान जारी करेंगे।

जॉनसन 21 अप्रैल को सीधे अहमदाबाद में निवेशकों के साथ बैठक करेंगे। दरअसल, ब्रिटेन में जितने भारतीय हैं, उनमें से लगभग आधे गुजरात के हैं। पहली बार ब्रिटेन के कोई प्रधानमंत्री गुजरात की यात्रा पर आ रहे हैं।

यह पूछने पर कि क्या जॉनसन और मोदी की बातचीत के दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध का समाधान निकालने पर कोई चर्चा हो सकती है, सूत्रों ने कहा कि दो प्रधानमंत्रियों के बीच चर्चा किस प्रकार होगी, यह पहले बता पाना संभव नहीं है। चर्चा के आयाम विविध हो सकते हैं। जॉनसन ने हाल में यूक्रेन का दौरान किया था। प्रधानमंत्री मोदी साफ कह चुके हैं कि रूस-यूक्रेन के बीच शांति स्थापना के लिए भारत कोइ भी भूमिका निभाने को तैयार है।