Follow Us:

बजट 2021-22: देश में खुलेंगे 100 से ज्यादा नए सैनिक स्कूल, लेह को मिला सेंट्रल यूनिवर्सिटी का तोहफा

डेस्क |

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को साल 2021-22 का बजट पेश किया। बजट में शिक्षा क्षेत्र को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में देश में 100 से ज्यादा नए सैनिक स्कूल खोलने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि एनजीओ, प्राइवेट स्कूलों और राज्यों के साथ मिलकर सैनिक स्कूलों की संख्या बढ़ाई जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि आदिवासी इलाकों में 758 एकलव्य स्कूल खोले जाएंगे। अनुसूचित जाति के बच्चों के लिए केंद्रीय सहायता बढ़ाई जाएगी। इससे 4 करोड़ से ज्यादा दलित छात्रों को लाभ होगा। 

वित्त मंत्री ने बजट भाषण 2021-2022 में लेह लद्दाख के युवाओं को भी तोहफ दिया। उन्होंने लेह में केंद्रीय विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा की। इससे लेह लद्दाख के युवाओं को फायदा होगा। उन्होंने कहा, 'पिछले बजट में हायर एजुकेशन कमिशन का जिक्र किया गया था। इसका गठन जल्द ही किया जाएगा। इसके लिए कानून में संशोधन किया जाएगा। इसमें चार शाखाएं होंगी जो कि मानक व फंडिंग जैसे कार्य देखेगी। 9 शहरों में एक बड़ा ढांचा विकसित किया जाएगा। इसके बीच तालमेल, आर्थिक स्वायत्ता बरकरार रखी जाएगी।  

युवाओं के कौशल विकास को लेकर वित्त मंत्री ने कहा, 'डिप्लोमा धारकों को इंजीनियरिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए अतिरिक्त धनराशि जारी की जाएगी। स्किल, इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग के लिए यूएई व जापान से बातचीत चल रही है।'