Follow Us:

दिल्ली-पंजाब रूट पर चलेगी बुलेट ट्रेन, प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

समाचार फर्स्ट |

बुलेट ट्रेन का सपना देश की नहीं बल्कि हर राज्य का है कि उनके राज्य में बुलेट ट्रेन चले। इसी कड़ी में राजधानी दिल्ली के साथ-साथ पंजाब राज्य के निवासियों को बुलेट ट्रेन का एक बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है।

एक दैनिक अखबार के मुताबिक, राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक ने बताया कि केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय ने बुलेट ट्रेन शुरू करने के इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी भी दे दी है। इसकी प्रोजेक्ट की मांग वह काफी समय से करते आए हैं लेकिन अब जाकर इस प्रोजेक्ट पर मंजूरी मिली है। प्रोजेक्ट के मुताबिक, यह बुलेट ट्रेन 2024 तक शुरू हो जाएगी और इसका रूट दिल्ली से अमृतसर का होगा।

ट्रेन की सबसे बड़ी खासीयत यह होगा कि यह 458 किलोमीटर का सफर केवल अढाई घंटे में तय करेगी। इसी के साथ प्रोजेक्ट में लगभग एक लाख करोड़ रूपये तक का खर्च आएगा। परियोजना को सरकार पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल बनाएगी।

अमृतसर से दिल्ली तक शुरू होने वाली इस बुलेट ट्रेन के मार्ग में फिलहाल अंबाला, चंडीगढ़, लुधियाना और जालंधर स्टॉपेज सूचीबद्ध किए गए हैं। इस बुलेट ट्रेन का किराया शताब्दी ए.सी. एग्जैक्टिव श्रेणी के किराए के बराबर ही होगा। इसके अलावा दिल्ली-अमृतसर यात्रा पर न्यूनतम 2061 रुपए का खर्च होगा। दिल्ली-चंडीगढ़ यात्रा के लिए न्यूनतम 1161 रुपए खर्च अनुमानित है।