Follow Us:

CM केजरीवाल का महिलाओं को बड़ा तोहफा, मेट्रो और DTC में नहीं लगेगा किराया

समाचार फर्स्ट डेस्क |

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं को मेट्रो और डीटीसी की बसों में फ्री यात्रा का एक बड़ा तोहफा दिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज (सोमवार) प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान किया। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में महिलाएं असुरक्षित महसूस करती हैं। महिलाओं की सुरक्षा के लिए 2 बड़े फैसले लिए गए हैं। एक तो सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए ढाई साल से कोशिश कर रहे थे। डेढ़ लाख सीसीटीवी लगने का टेंडर दिया था, 70 हजार सीसीटीवी का सर्वे हो चुका है। केजरीवाल ने कहा कि 8 जून से कैमरे लगेंगे और दिसंबर तक लगने की उम्मीद है।

दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों में महिलाओं को किराए से छुटकारा दिलाने के लिए नि:शुल्क यात्रा देगी, जिससे उन्हें सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। महिलाओं को फ्री यात्रा देने में डीएमआरसी को होने वाले नुकसान की भरपाई दिल्ली सरकार करेगी। बसों और मेट्रो में कुल यात्रियों में 33 फीसदी महिलाएं होती हैं।

इसके मुताबिक मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर करीब एक हजार करोड़ प्रतिवर्ष का खर्च आएगा जबकि करीब 200 करोड़ रुपये का खर्च बसों को लेकर सरकार पर आएगा। अनुमान है कि महिलाओं के लिए दिल्ली मेट्रो और डीटीसी की बसों में इस योजना को लागू करने में सरकार पर प्रतिवर्ष करीब 1200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।