Follow Us:

भारत में कोरोना के नए वेरिएंट BA.4 और BA.5 की पुष्टि

देश दुनिया में कोरोना वायरस ने कहर मचा रखा है। अब तक ये वायरस लाखों लोगों को मौत की नींद सुला चुका है। हर बार ये नए-नए वेरिएंट बदलकर देश दुनिया में तबाही मचा रहा है।…

डेस्क |

देश दुनिया में कोरोना वायरस ने कहर मचा रखा है। अब तक ये वायरस लाखों लोगों को मौत की नींद सुला चुका है। हर बार ये नए-नए वेरिएंट बदलकर देश दुनिया में तबाही मचा रहा है। इसी बीच अब भारत में कोरोना के नए सब वेरियंट BA.4 और BA.5 की पुष्टी हुई है जो चिंता का गंभीर विषय है।

बता दें कि तेलंगाना में एक 80 वर्षीय बुजुर्ग में कोरोना वायरस का ये नया वेरिएंट BA.5 पाया गया है। इसके अलावा कोरोना वेरिएंट BA.4 के भी दो मामलों की पुष्टि हुए ही। इसमें से एक हैदराबाद में तो दूसरा तमिलनाडु में पाया गया है। तमिलनाडु में एक 19 साल की महिला BA.4 वेरिएंट से संक्रमित पाई गई है। देश की कोविड-19 जीनोमियक सीक्वेंसिंग कंसोर्टियम (INSACOG) ने इसकी पुष्टि की है।

हैरानी की बात ये है कि जिन लोगों में कोरोना वायरस के ये नए वेरिएंट पाए गए हैं उन लोगों की कोई अंतरराष्ट्रीय यात्रा की हिस्ट्री नहीं है। इतना ही नहीं उन लोगों ने ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज भी ली हैं। वहीं, राहत की बाय ये है कि इनमें संक्रमण के हल्के लक्षण मिले हैं। ओमिक्रॉन के इन दो नए सब-वैरिएंट्स के मामलों की पुष्टि होने के साथ ही एहतियात के तौर पर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ा दी गई है।