इंडिया

दिल्ली में ठंड ने तोड़ा 19 साल का रिकॉर्ड, 71 साल में महीने का चौथा सबसे कम तापमान

फरवरी महीने में भी राजधानी दिल्ली में सर्दी का सितम लगातार जारी है। राजधानी में गुरुवार को चली सर्द हवाओं के कारण दिल्लीवासी ठंड से ठिठुर गए, जिससे अधिकतम तापमान आठ डिग्री गिरकर 14.4 डिग्री सेल्सियस हो गया, जो 19 साल में महीने का सबसे कम तापमान है। 1 फरवरी, 2003 को राजधानी में अधिकतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। गुरुवार का अधिकतम तापमान पिछले 71 साल में महीने का चौथा सबसे कम तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने शुक्रवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ बहुत हल्की बारिश या बूंदा-बांदी होने का अनुमान जताया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 17 और नौ डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। सरकार की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी SAFAR के अनुसार, बारिश और तेज हवाओं के कारण AQI में सुधार होने की संभावना है। बारिश और हवाओं के कारण 5 फरवरी से एक्यूआई में सुधार के साथ होने की संभावना है।

बुधवार को रातभर हुई बारिश ने दिल्ली के तापमान में गिरावट ला दी और लोगों की नींद सुबह तेज हवाओं, घने बादल और कोहरे के बीच खुली। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं ने तापमान में गिरावट ला दी।

गुरुवार को दर्ज किया गया अधिकतम तापमान पिछले 19 साल में इस महीने का सबसे कम तापमान है। 1 फरवरी, 1970 को अधिकतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस महीने का सबसे कम रिकॉर्ड है। 21 फरवरी, 1954 को दिल्ली में अधिकतम तापमान 13.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस महीने में दूसरी बार सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है। गुरुवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी में सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे के बीच 0.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। आर्द्रता का स्तर 74 प्रतिशत से 95 प्रतिशत के बीच रहा।

आयानगर वेधशाला ने मौसम के औसत से आठ डिग्री कम 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, पालम वेधशाला ने अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री कम 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी ने कहा कि बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार की सुबह शहर में मध्यम कोहरा देखा गया और न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है।

बारिश के बावजूद, दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई, क्योंकि 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक शाम 4 बजे 321 था। वहीं, पड़ोसी जिले फरीदाबाद का एक्यूआई 331, गाजियाबाद 305 और गुरुग्राम 320 था। ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 279 और नोएडा का 295 था, दोनों ‘खराब’ श्रेणी में थे।

उल्लेखनीय है कि 0 से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 को ‘मध्यम’, 201 और 300 को ‘खराब’, 301 और 400 को ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है।

Samachar First

Recent Posts

लापरवाह एनएचएआइ की ग्रामीणों ने दिखाया आइना, किराए पर ली मशीनरी से किया मरम्मत कार्य

  Padhar/Mandi: मंडी-पठानकोट राष्ट्रीय उच्च मार्ग की खस्ताहाल स्थिति पर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) द्वारा…

2 hours ago

प्रवासी मजदूर की गला घोट कर हत्या, पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया

  हमीरपुर: पुलिस थाना भोरंज की जाहू पुलिस चौकी के अंतर्गत 26 सितंबर की रात…

2 hours ago

बस से बाइक टकराने से हुई दुर्घटना में युवक की मौत

  विप्लव सकलानी मंडी। चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर सुंदरनगर के तरोट में शुक्रवार को एक…

2 hours ago

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ी गुल्लक टीम ने सीएम से मिलने का समय मांगा, पॉकेट मनी का गुल्लक सौंपेंगे

  शिमला: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की…

2 hours ago

चुनावी थकान मिटाने कसौली पहुंचे उमर अब्दुल्ला

  कसौली: नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा…

2 hours ago

खनन पर तीन तरह के शुल्‍क, निर्माण सामग्री होगी महंगी

ऑनलाइन शुल्क, ईवी शुल्क और मिल्क सेस लगाए गए रेत और बजरी की कीमतों में…

2 hours ago