Follow Us:

अविश्वास प्रस्ताव: पीएम मोदी बोले- लोकतंत्र का बड़ा दिन, शिवसेना का मोदी सरकार को झटका

समाचार फर्स्ट डेस्क |

मोदी सरकार के खिलाफ संसद में आज अविश्वास प्रस्ताव पर सुबह 11 बजे से चर्चा शुरू होगी और उसके बाद वोटिंग होगी। सरकार की ओर से जीत का दावा किया जा रहा है तो वहीं विपक्ष का भरोसा है कि अविश्वास प्रस्ताव के जरिए सरकार को संसद में बेनकाब करने का मौका मिलेगा। अविश्वास प्रस्ताव में सभी पार्टियों के बोलने का समय तय कर दिया गया है। संख्या के हिसाब से पार्टियों के समय तय हुए हैं। बीजेपी को सबसे ज्यादा 3 घंटे और 33 मिनट बोलने का समय मिला जबकि कांग्रेस को 38 मिनट का समय दिया गया है।

                                                      

अविश्वास प्रस्ताव से कुछ घंटे पहले शिवसेना ने मोदी सरकार को तगड़ा झटका दिया है। शिवसेना ने सरकार का समर्थन नहीं करने का संकेत दिया है। आज सामना में लिखा गया है कि इस समय देश में तानाशाही चल रही है। इसका समर्थन करने की जगह वो जनता के साथ जाना चाहेगी।

543 सांसदों वाली लोकसभा में इस वक्त 11 सीटें खाली हैं। य़ानी लोकसभा में सांसदों की मौजूदा संख्या 532 है। इस लिहाज से बहुमत के लिए जरूरी आंकड़ा 267 सीटों का है. फिलहाल बीजेपी के 272 सांसदों के साथ सरकार के पक्ष में कुल 295 सांसद हैं. ये आंकड़ा 313 का होता, लेकिन शिवसेना ने अपना रुख साफ नहीं किया है।

उधर विरोध में 147 सांसद हैं, जबकि शिवसेना के 18 सांसदों को मिलाकर यह संख्या 165 हो जाएगी। अब तक 90 सांसद अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करेंगे या विरोध, ये फिलहाल साफ नहीं हो पाया है।

                                             

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और वोटिंग से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है, ‘’आज हमारे संसदीय लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण दिन है। मुझे उम्मीद है कि मेरे साथी सांसद और सहयोगी इस अवसर पर एक रचनात्मक, व्यापक, रुकावट मुक्त और ठोस बहस करेंगे। हम इसके लिए हमारे संविधान के निर्माताओं को श्रेय देते हैं। आज भारत हमें बारीकी से देखेगा।