Follow Us:

पेट्रोलियम मंत्रालय के पूर्व सचिव तरुण कपूर बने पीएम मोदी के सलाहकार

पी. चंद |

केंद्र सरकार ने सोमवार को बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया. पूर्व पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया है. कार्मिक मंत्रालय ने सोमवार को ये आदेश जारी किया है. तरुण कपूर हिमाचल प्रदेश कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं.

कपूर 30 नवंबर, 2021 को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे. आपको बता दें भारत सरकार की ओर से तरुण कपूर की नियुक्ति दो साल के लिए हुई है.

कार्मिक मंत्रालय के अनुसार मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने पीएम के सलाहकार के रूप में कपूर की नियुक्ति को मंजूरी दी. वे पीएमओ में परादर्शदाता के रूप में सेवाएं देंगे. उनकी रैंक भारत सरकार के सचिव के स्तर की होगी. उनकी नियुक्ति आरंभिक रूप से दो साल के लिए की गई है. यह उनके पदभार संभालने के दिन से प्रभावी होगी.

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ज्ञानेश कुमार को सहकारिता मंत्रालय में सचिव बनाया गया है. कुमार 1988 बैच के केरल कैडर के आईएएस हैं. वे वर्तमान में संसदीय मामलों के मंत्रालय में सचिव हैं. उन्हें देवेंद्र कुमार सिंह के स्थान पर सहकारिता सचिव बनाया गया है. सिंह को मानवाधिकार आयोग का महासचिव बनाया गया है. अलकेश कुमार शर्मा, जो कि वर्तमान में कैबिनेट सचिवालय में सचिव समन्वय हैं, को सूचना प्रौद्योगिकी व दूरसंचार (Meity) में सचिव बनाया गया है.