Follow Us:

जनरल बिपिन रावत ने CDS का संभाला पदभार, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी बधाई

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जनरल बिपिन रावत देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त हो गए हैं। आज वे दिल्ली स्थित वार मेमोरियल पहुंच और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और देश के पहले सीडीएस के रूप में पदभार संभाला। रक्षा प्रमुख के पद पर वे तीनों सेनाओं में समन्वय कायम रखने का काम करेंगे। पदभार संभालने के बाद उन्होंने कहा कि तीनों सेनाएं एकजुट होकर काम करेंगी और तालमेल ठीक रहा तो सब अच्छा होगा। इससे पहले थलसेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे भी आज सुबह दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

मंगलवार को उन्होंने थलसेना के 28वें अध्यक्ष के रूप में अपना पदभार ग्रहण किया था। जनरल एम एम नरवणे को इसके बाद सेना ने गार्ड ऑफ आनर दिया गया। बता दें कि अब जनरल बिपिन रावत रक्षा मंत्रालय के सलाहकार के रूप में काम करेंगे। नियुक्ति के बाद जनरल बिपिन रावत ने कहा था कि कठिन परिस्थितियों में सहयोग देने के लिए भारतीय सेना के सभी जवानों और अफसरों को शुक्रिया किया। जनरल बिपिन रावत मंगलवार को सेना प्रमुख के पद से रिटायर हुए। इस दौरान उनके सम्मान में साऊथ ब्लॉक में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उन्होंने देशवासियों को नए साल की शुभकामनाएं दी साथ ही सेने के सभी जवानों को भी धन्यवाद कहा। सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत को देश का पहला सीडीएस बनने पर अमेरिका ने बधाई दी है।

पीएम मोदी ने जनरल बिपिन रावत को बताया शानदार अफसर

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि जैसे ही हम नया साल और नया दशक शुरू करते हैं, वैसे ही भारत को जनरल बिपिन रावत के रूप में अपना पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ मिलता है। मैं उन्हें बधाई देता हूं और इस जिम्मेदारी के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। वो एक शानदार अफसर हैं, जिन्होंने पूरे जोश के साथ भारत की सेवा की है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नवनियुक्त रक्षा प्रमुख जनरल बिपिन रावत को दी बधाई

इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नवनियुक्त रक्षा प्रमुख जनरल बिपिन रावत को साउथ ब्लॉक में बुलाया और मुलाकात कर सफल कार्यकाल के लिए जनरल रावत को शुभकामनाएं दीं।