इंडिया

चौतरफा पड़ने लगी महंगाई की मार, पीएनजी और सीएनजी के बढ़े दाम

पेट्रोल और डीजल के बाद अब पाइप्ड नेचुरल गैस और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस भी महंगी हो गई है. आईजीएल ने आज इन कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया. आईजीएल ने जानकारी दी है कि पीएनजी की कीमत में 1 रुपये प्रति एससीएम की बढ़ोतरी की गई है जबकि सीएनजी में 50 पैसे की वृद्धि हुई है. कंपनी के मुताबिक ये बढ़ोतरी गैस की बढ़ती लागत की वजह से की गई है. नई कीमतें 24 मार्च से लागू हो जाएंगी.

रूस यूक्रेन संकट की वजह से ईंधन की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. पीएनजी कीमतों से पहले सीएनजी, रसोई गैस और पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी बढ़त देखने को मिली है. ईंधन के दामों में ये तेजी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतों में उछाल की वजह से देखने को मिले हैं. भारत अपनी ईंधन जरूरतों का काफी बड़ा हिस्सा आयात के द्वारा पूरा करता है.

आईजीएल ने आज अपने ग्राहकों को एसएमएस के जरिये कीमतों में 1 रुपये प्रति एससीएम बढ़त की जानकारी दी है. आज की बढ़ोतरी के साथ गौतम बुद्ध नगर में पीएनजी की दरें बढ़त के साथ 35.86 रुपये प्रति एससीएम हो गई हैं. वहीं गाजियाबाद में भी पीएनजी की दरें बढ़कर इसी स्तर पर पहुंच गई हैं. वहीं दिल्ली में कीमतें 36.61 रुपये प्रति एससीएम पर पहुंच गई हैं. इससे पहले जनवरी में पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी. जनवरी में कंपनी ने कीमतों में 50 पैसे प्रति एससीएम की बढ़ोतरी की थी. कंपनी ने इसके लिये बढ़ती लागत को वजह बताया है.

एनजी की कीमतों में तेजी से पहले एलपीजी और पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़त देखने को मिल चुकी है. मार्च के महीने में 4 महीने से ज्यादा समय के बाद पेट्रोल और डीजल कीमतों में बदलाव देखने को मिला है. बीते दो दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज हो चुकी है. पेट्रोल इस दौरान 1.5 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा महंगा हो चुका है. वहीं थोक कीमतों में 25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है.

इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर समेत सभी महानगरों में सीएनजी की कीमतों में भी बढ़त देखने को मिली है. 8 मार्च को ही राजधानी में सीएनजी 50 पैसे महंगी हुई है तो वहीं एनसीआर में सीएनजी की कीमतों में 1 रुपये की बढ़त देखने को मिली है. इसके साथ ही घरेलू एलपीजी सिलेंडर में भी 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. दिल्ली में घरेलू सिलेंडर की कीमत बढ़त के साथ 950 रुपये के स्तर पर पहुंच गई है. वहीं देश के कुछ हिस्सों में कीमतें 1000 रुपये के भी पार पहुंच गई हैं.

Balkrishan Singh

Recent Posts

चुनावी थकान मिटाने कसौली पहुंचे उमर अब्दुल्ला

  कसौली: नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा…

7 mins ago

खनन पर तीन तरह के शुल्‍क, निर्माण सामग्री होगी महंगी

ऑनलाइन शुल्क, ईवी शुल्क और मिल्क सेस लगाए गए रेत और बजरी की कीमतों में…

18 mins ago

खरगे से मिले सुक्खू, मस्जिद विवाद और स्ट्रीट वेंडर पॉलिसी पर दी सफाई

  शिमला: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शुक्रवार को दिल्ली में…

47 mins ago

संजौली मस्जिद के अवैध निर्माण पर आज हो सकता है बड़ा फैसला

  मुख्‍य बिंदु  मस्जिद कमेटी और वक्फ बोर्ड ने अवैध निर्माण को सील और ध्वस्त…

1 hour ago

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान कल , सुरक्षा के कड़े इंतजाम

  चंडीगढ़: हरियाणा में कल शनिवार को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। इसके…

6 hours ago

‘इमरजेंसी’ में होंगे बदलाव, सह-निर्माता ने हाई कोर्ट में जताई सहमती

  मुंबई: कंगना रणौत अभिनीत फिल्म ‘इमरजेंसी’ के सह-निर्माता ‘जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज’ ने शुक्रवार को…

6 hours ago