इंडिया

‘व्यापक बदलावों के लिए पत्रकारों को ज्यादा ज़िम्मेदारी से करना होगा काम’

जयपुर: द फ्यूचर सोसाइटी के अभियान “जेंडर सेंसिटिव राजस्थान” के तहत 15 मई, बुधवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जेंडर विषयों पर समाज की सोच में व्यापक बदलावों की जरूरत बताते हुए यूनिसेफ के संजय निराला ने कहा कि  महिला और पुरुष को लेकर बनाई गई अवधारणाओँ ने भारत ही दुनिया भर में कई भ्रम पैदा किये गये हैं। उस परंपरागत सोच को बदलने के लिये जरूरी है कि मीडिया अपनी खबरों और लेखन से वास्तविकताओं को सामने रखे।

कार्यशाला के तकनीकी सत्र को संबोधित करते हुए जेंडर विशेषज्ञ और वरिष्ठ पत्रकार नसीरुद्दीन हैदर खान ने बताया कि आज के दौर में महिलाएं बौद्धिक, सामाजिक और आर्थिक सभी क्षेत्रों में प्रखरता दिखा रही है। लेकिन ऐसी सभी महिलाओं को अपने घर से लेकर दफ्तर तक लंबा संघर्ष करना पड़ता है। इसलिये नहीं कि वो काबिलियत में पिछड़ रही है बल्कि इसलिए कि समाज की सोच अभी भी उन्हें तय दायरों से बाहर काम करने में श्रृंखलाबद्ध तरीके से रोकती है।

मसलन लड़की है तो हवाईजहाज चलाने की क्षमता कम होगी या रात में रिपोर्टिंग करनी है तो लड़कों की ही ड्यूटी लगायी जायेगी। आज भी कामकाजी महिलाओं से अपेक्षा घर के कामों की उतनी ही होती है जितनी की एक घर में रहने वाले पुरुष से नहीं होती। लैंगिक संवेदनशीलता बढ़ाने के लिये खबरें कवर करते समय और उससे भी ज़्यादा उनके संपादन के वक्त कैसे मीडिया के साथी अपनी शब्दावली का चयन करें. कैसे सवालों में महिलाओं के प्रति पूर्वागृहों को दूर रखें इन सभी पक्षों पर विस्तार से चर्चा में दैनिक भास्कर टीम ने साझेदारी निभायी।

इस कार्यशाला में शामिल सभी पत्रकारों ने संवाद सत्र के दौरान सहमति बनायी की कैसे  मीडिया द्वारा लैंगिक  मुद्दों पर निजी जीवन से लेकर पेशे में समानता स्थापित करने के सामूहिक प्रयासों की ज़रूरत है। दैनिक भास्कर के एडिटर मुकेश माथुर ने बताया कि पत्रकारों को महिला मुद्दों को ज़्यादा से ज़्यादा उठाने की ज़रूरत है| फील्ड में हो रहे भेदभाव, महिलाओं की समस्याओं को बेहतर समझने, उनकी रिपोर्टिंग से लेकर उन्हें प्रसारित करने में दैनिक भास्कर की भूमिका पर भी माथुर ने विस्तार से रोशनी डाली। इस अवसर पर दैनिक भास्कर के तरुण शर्मा ने नसीरुद्दीन हैदर खान को एक पुस्तक भेंट की वहीं समय-समय पर ऐसे आयोजनों को जरूरी बताया।

द फ्यूचर सोसाइटी की उपाध्यक्ष श्रीमती रविता शर्मा ने बताया कि गत 6 माह से चल रहे “जेंडर सेंसिटिव राजस्थान” अभियान के तहत प्रदेश के मीडिया को लैंगिक संवेदनशील  बनाने का ये एक छोटा सा प्रयास है। इस अभियान के तहत जयपुर एवं जोधपुर संभाग में पत्रकारों के लिए ऐसी कार्यशालाओं का आयोजन  पहले भी किया जा चुका है।

Kritika

Recent Posts

संजौली मस्जिद विवाद : चार अलग-अलग मामलों में 185 आरोपी बनाए,एफआईआर में भाजपा के राज्य कोषाध्यक्ष, विहिप के प्रांत मंत्री भी नामजद

  समाचार फर्स्‍ट नेटवर्क Shimla: संजौली मस्जिद में अवैध निर्माण के विरोध में प्रदर्शन करने…

2 hours ago

खुला नौकरियों का पिटारा: नगरोटा में ही 5000 युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य: बाली

 सिटी ग्रुप ने आयोजित किया रोजगार मेला, 300 का हुआ चयन 35 कंपनियों ने लिया…

7 hours ago

हमीरपुर में गणेश विसर्जन की धूम

  Hamirpur: गणेश महोत्सव के आयोजन के दौरान अंतिम दिन गणेश मूर्ति के विसर्जन से…

8 hours ago

उचित पोषण के लिए दैनिक आहार में विविधता जरूरी: सीडीपीओ

  Hamirpur:महिला एवं बाल विकास विभाग ने राष्ट्रीय पोषण माह के उपलक्ष्य पर सोमवार को…

8 hours ago

हमीरपुर में सदस्यता अभियान पकड़ेगा रफतार, कश्‍यप ने ली बैठक

  Hamirpur: भारतीय जनता पार्टी का देश भर में चला सदस्यता अभियान हिमाचल में भी…

8 hours ago

रंगस स्कूल के विद्यार्थियों को समझाए मौलिक कर्तव्य

  Hamirpur:जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस के उपलक्ष्य…

8 hours ago