Follow Us:

हाई अर्लट पर केरल, हिमाचल में येलो अर्लट जारी

दिल्ली के कुछ हिस्सों में रविवार सुबह भारी बारिश हुई, जिससे गर्मी और उमस से राहत मिली. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली

निष्ठा चड्डा |

दिल्ली के कुछ हिस्सों में रविवार सुबह भारी बारिश हुई, जिससे गर्मी और उमस से राहत मिली. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली और उत्तर प्रदेश में गरज और बिजली गिरने के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है.

इस बीच, केरल में, अधिकारियों ने शनिवार को उत्तरी और मध्य केरल में नदियों के किनारे रहने वालों के लिए अलर्ट जारी किया क्योंकि राज्य के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश जारी है. मौसम विभाग के हवाले से मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि अगले पांच दिनों तक भारी बारिश जारी रहेगी और पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने को कहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आठ उत्तरी जिलों – इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड को येलो अलर्ट जारी किया.

राजस्थान में मॉनसून की बारिश जारी है, जहां शनिवार को राज्य की राजधानी सहित कई इलाकों में मध्यम बारिश दर्ज की गई. शुष्क राज्य में आने वाले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. जयपुर में मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, राज्य की राजधानी में शनिवार शाम 6 बजे तक 17.8 मिमी बारिश दर्ज की गई.

हिमाचल प्रदेश की बात की जाए तो प्रदेश में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार पूरे प्रदेश में 19 जुलाई तक मौसम खराब रहने के आसार हैं. इसके लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया है. विभाग के मुताबिक अगले 2 दिन लगातार बारिश होने की संभावना है. वहीं, तगातार हो रही बारिश के चलते नदी-नाले भी उफान पर हैं. ऐसे में प्रशासन ने लोगों को नदी नालों के पास जाने की मनाही की है.