इंडिया

LIC आईपीओ के आने की तारीख तय, जानें- इससे जुड़ी खास बातें

एलआईसी आईपीओ पब्लिक इश्यू एनएसई और बीएसई दोनों एक्सचेंगों पर लिस्ट होगा और पब्लिक इश्यू की संभावित लिस्टिंग की तारीख 17 मई 2022 है. वरिष्ठ वित्तीय सालाहाकार सुनील डोगरा ने बताया यह अब आधिकारिक रूप से तय हो गया है कि भारतीय जीवन बीमा निगम का पब्लिक इश्यूअरऑफरिंग (आईपीओ) अगले महीने प्राइमरी मार्केट में लॉन्च होने जा रहा है. बीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, एलआईसी आईपीओ सब्सक्रिप्शन 4 मई 2022 को खुलेगा और यह 9 मई 2022 तक बोली के लिए खुला रहेगा. भारत सरकार ने एलआईसी आईपीओ मूल्य बैंड 902 से 949 रुपये प्रति निर्धारित किया है.

भारत सरकार ने खुदरा और पात्र कर्मचारी श्रेणी के लिए 45 रुपये प्रति इक्विटी शेयर और पॉलिसी धारक श्रेणी को 60 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की छूट की भी घोषणा की है हालांकि, केवल वही एलआईसी पॉलिसीधारक इस छूट के लिए पात्र होंगे जिन्होंने 13 अप्रैल 2022 को या उससे पहले अपनी पॉलिसी खरीदी थी.

उन्होंने बताया अगर आपके पास एलआईसी की कोई ऐसी पॉलिसी है, जो किसी कारण से लैप्स हो गई है, तब भी आप आईपीओ में डिस्काउंट का लाभ उठा सकते हैं. एलआईसी ने आईपीओ को लेकर लोगों के सवालों को दूर करने का प्रयास किया है. उसमें बताया गया है कि पॉलिसी लैप्स हो जाने पर भी आईपीओ के लिए अप्लाई किया जा सकता है. एलआईसी के अनुसार, अगर कोई पॉलिसी मैच्योर नहीं हुई है या उसे सरेंडर नहीं किया गया है या बीमाधारक की मौत नहीं हुई है, तो पॉलिसीहोल्डर को रिजर्वेशन और डिस्काउंट का लाभ मिलेगा.

नॉन पालिसी धारक अपने डी मेट अकॉउंट से बिना डिस्काउंट से आईपीओ ले सकते हैं. भारत सरकार का लक्ष्य अपने सार्वजनिक प्रस्ताव से ​​21,008 करोड़ रुपये जुटाना है, जो प्रकृति में 100 प्रतिशत ओएफएस (बिक्री के लिए प्रस्ताव) है.

सुनील डोगरा ने बताया की एक आवेदक के लिए एक लॉट में 15 एलआईसी शेयर शामिल हैं.इस आईपीओ में एक लॉट में 15 शेयर होंगे. इसका मतलब हुआ कि अगर आप इस आईपीओ में पैसे लगाना चाहते हैं तो आपको कम से कम 15 शेयर खरीदने होंगे. इस तरह हर उस इन्वेस्टर को इस आईपीओ में हिस्सा पाने के लिए कम से कम लगभग 14,235 रुपये लगाने होंगे, एक बोलीदाता को एलआईसी आईपीओ के न्यूनतम एक लॉट और अधिकतम 14 लॉट के लिए आवेदन करने की अनुमति है.उन्होंने बताया केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड को एलआईसी आईपीओ के आधिकारिक रजिस्ट्रार के रूप में नियुक्त किया गया है.

Balkrishan Singh

Recent Posts

हिमाचल स्ट्रीट वेंडर पॉलिसी: सुझावों के लिए कमेटी ने खोला रास्ता, 4 नवंबर को अगली बैठक

  शिमला: हिमाचल प्रदेश में स्ट्रीट वेंडर्स के लिए एक समुचित नीति तैयार करने को…

26 mins ago

पुलिस कांस्टेबल भर्ती के आवेदन शुरू, 31 अक्टूबर आखिरी तारीख

Shimla: हिमाचल प्रदेश सरकार ने पुलिस कांस्टेबल के 1088 पदों को भरने के लिए विज्ञापन…

40 mins ago

चरखी दादरी में CM सुक्खू : कांग्रेस की लहर, भाजपा को मिलेगी शिकस्त

  Chandigarh: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने हरियाणा के चरखी दादरी में…

52 mins ago

चक्की खड्ड में डूबे पिता-पुत्र, पिता की मौत, बेटा लापता

  हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के थाना डमटाल के अंतर्गत भदरोया पंचायत के पास…

1 hour ago

6 करोड़ से होगा रैत – कोहला सड़क का स्तरौन्नयन,12 हजार आबादी होगी लाभाविंत

केवल पठानिया ने भूमि पूजन कर किया कार्य का निरीक्षण   Dharamshala: उपमुख्य सचेतक व…

2 hours ago

हमीरपुर की ब्रोकली और गोभी कांगड़ा के किसानों को करेगी मालामाल

  हमीरपुर: उत्कृष्टता केंद्र बड़ा में जायका के सहयोग से उगाई गई गोभी की किस्मों…

2 hours ago