Follow Us:

मौसम विभाग की चेतावनी, अगले 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

देशभर के अलग-अलग राज्यों में बारिश का दौर अभी थमने वाला नहीं है. हर राज्य में बूंदाबादी और बौछार पड़ने की उम्मीद जताई जा रही है

डेस्क |

देशभर के अलग-अलग राज्यों में बारिश का दौर अभी थमने वाला नहीं है. हर राज्य में बूंदाबादी और बौछार पड़ने की उम्मीद जताई जा रही है. भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कई राज्यों के लिए अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग ने अनुसार दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार व झारखंड में झमाझम बारिश की संभावना है. इसके अलावा राजस्थान, गुजरात व महाराष्ट्र में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. 27 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और यूपी में भी बारिश का अलर्ट जारी किया हैं.

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों के लिए ओडिशा में भारी बारिश की संभावना हैं. इसके अलावा विभाग ने छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में अगले 5 दिनों तक गरज के साथ-साथ मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी मौसम विभाग की तरफ से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले 5 दिनों के दौरान बारिश होने का अनुमान जताया गया है.

आज के मौसम की बात करें तो मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़ व तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड व कर्नाटक और केरल में बारिश की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ में भी मध्यम बारिश हो सकती है. देश के कई राज्यों में पिछले कई दिनों से लगातार आफत की बारिश हो रही है. महाराष्ट्र, उत्तराखंड, गुजरात व राजस्थान सहित कई राज्यों में भारी बारिश के चलते लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.