Follow Us:

मोदी और बाइडन की मुलाकात पर टिकी दुनिया की नजर

डेस्क |

दिग्गज कंपनियों की सीईओ से पीएम की मुलाकात, भारत में होगा अरबों का निवेश

पीएम मोदी इन दिनों तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं। पीएम ने अमेरिका के 5 दिग्गज कंपनियों के सीईओ से बातचीत की। बैठक में मुख्यता डिफेंस, 5जी के साथ डिजीटल इंडिया को बढ़ावा देने पर चर्चा की और इन कंपनियों ने भारत में अरबों के निवेश करने की इच्छा जताई।

पीएम और उपराष्ट्रपति की मुलाकात में पाकिस्तान को नसीहत

पीएम ने अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की और आतंकवाद का मुद्दा उठाया। इतना ही नहीं आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान की भूमिका पर चर्चा हुई। वही कमला हैरिस ने पाकिस्तान को नसीहत देते हुए कहा कि आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करे, ताकि अमेरिका और भारत की सुरक्षा के लिए खतरा ना बनें।

उपराष्ट्रपति से चर्चा में पीएम ने कहा कि अमेरिका में आपका उपराष्ट्रपति चुना जाना अपने आपमें महत्वपूर्ण है औऱ दुनिया के लिए प्रेरणास्रोत है। पीएम ने कमला हैरिस को भारत आने का न्यौता दिया।

मोदी और बाइडन की मुलाकात पर टिकी नजर

पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से राजधानी वॉशिंगटन में मुलाकात करेंगे। यह पहला मौका होगा जब दोनों नेता आमने-सामने मुलाकात करेंगे। उसके बाद शुक्रवार को ही व्हाइट हाउस में क्वाड देशों के नेताओं की बैठक होगी। जिसके बाद पीएम न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो जाएंगे और 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे।

आपको बता दे कि इससे पहले पीएम ने ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक के साथ-साथ आपसी संबंध मजबूत करने पर भी जोर दिया। स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात के बाद पीएम ने जापान के पीएम योशिहिदे सुगा से मुलाकात की और देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत हुई।