Follow Us:

महज 9 सेकंड में धराशायी हो जाएगा ‘ट्विन टावर’, 3700 किलो RDX का हुआ इस्तेमाल

|

नोएडा के सेक्टर 93-A में बने सुपरटेक ट्विन टावर आज गिराया जाएगा. महज 9 सेकंड में ये 32 मंजिला इमारत ढह जाएगी. इसे लेकर पूरी तैयारियां हो चुकी हैं. प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से टावर के आसपास की सोसाइटी को खाली करा दिया है. साथ ही ब्लास्ट होने से पहले पूरे सिस्टम को चेक किया जा रहा है.

सेक्टर-93-ए में बने 103 मीटर ऊंचे एपेक्स और 97 मीटर ऊंचे सियान टावर को ध्वस्त करने के लिए 3700 किलो विस्फोटक अलग-अलग फ्लोर पर लगाया गया है. सुरक्षा कारणों से एमराल्ड कोर्ट और आसपास की सोसायटी के फ्लैट खाली कराए जाएंगे. इसके अलावा करीब तीन हजार वाहन और 200 पालतू पशुओं को भी बाहर निकाल लिया जाएगा. एडफिस इंजीनियरिंग के प्रोजेक्ट मैनेजर मयूर मेहता ने बताया कि पुलिस से मंजूरी मिलने पर दोपहर ढाई बजे ‘ट्रिगर’ दबाया जाएगा.

नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रितु माहेश्वरी ने बताया कि करीब 60 हजार टन मलबा दोनों टावर से निकलेगा. इसमें से करीब 35 हजार टन मलबे का निस्तारण कराया जाएगा. ध्वस्तीकरण के बाद उठने वाली धूल को साफ करने के लिए कर्मचारी, स्वीपिंग मशीन, एंटी स्माग गन और पानी छिड़कने की मशीन के साथ वहां मौजूद रहेंगे.

 

IPS एस राजेश के निर्देश पर होगा ब्लास्ट

टावर में ब्लास्ट करने के लिए रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल किया जाएगा. आईपीएस एस राजेश को आज ट्विन टावर ब्लास्ट का इंसिडेंट कमांडर बनाया गया है, जो मोबाइल कंट्रोल रूम में बैठकर सारी स्थिति और गतिविधियों पर नजर रखेंगे. एस राजेश की ग्रीन सिंग्नल देने के बाद ही ट्वीन टावर में ब्लास्ट किया जाएगा.

सुपरटेक ट्विन टावर दोपहर 2.30 बजे ध्वस्त होंगे. इस दौरान NDRF की टीम स्टैंड बाय रखी गई है. इमारत के आसपार सीसीटीवी 7 लगे हैं. इसमें से 3 ट्विन टावर रोड पर हैं.

सुरक्षा के लिहाज से 500 पुलिस कर्मी तैनात

नोएडा में रविवार को सुपरटेक के ट्विन टावर को ढहाए जाने के मद्देनजर प्रादेशिक आर्म्ड कांस्टेबुलरी (PAC) के अलावा पुलिस और यातायात विभाग के लगभग 500 कर्मियों को वहां तैनात किया गया है.

ट्विन टावर के पास स्थित दो सोसाइटी में रह रहे कम से कम 5,000 लोगों को निकालने का काम पूरा कर लिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि एमराल्ड कोर्ट औरएटीएस विलेज सोसाइटी से निवासियों को निकालने का काम सुबह सात बजे तक पूरा किया जाना था, लेकिन इसमें थोड़ा वक्त लगा. निकासी कार्य पर नजर रख रहे एक अधिकारी ने बताया कि ध्वस्तीकरण अपराह्न ढाई बजे होना है, जिसे देखते हुए सेक्टर 93ए की दो सोसाइटी में रसोई गैस और बिजली की आपूर्ति बंद कर दी गई है.

उत्तर प्रदेश पुलिस ने सेक्टर 93ए नोएडा में सुपरटेक ट्विन टावर्स के आसपास के क्षेत्र को खाली करने की घोषणा की. इसके अलावा कई रास्तों को बंद किया गया है.