Follow Us:

सरकार की इस योजना से किसानों को मिल रहा दोगुना फायदा, सस्ते में लगवा सकते हैं सोलर पंप

डेस्क |

भारत में खेती करने में आने वाले मुख्य परेशानियों में सिंचाई की सही व्यवस्था न होना है। एक तरफ दिन-प्रतिदिन पानी की कमी की समस्या बढ़ती जा रही है। वहीं, नई तकनीकों के इस्तेमाल से खेती करने में लागत मूल्य काफी बढ़ जाता है। इन समस्याओं से बचने के लिए सरकार किसानों के लिए एक नई योजना लेकर आई है। इसके तहत, सिंचाई के लिए सोलर पंपों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के तहत सोलर पंप की खरीद पर किसानों को अनुदान देती है। सरकार सोलर पंपों की खरीद पर अलग-अलग छूट का लाभ किसानों को दे रही है।

सोलर पंप पर मिल रही सब्सिडी…

केंद्र सरकार के अलावा, राज्य सरकारें सोलर पंप लगवाने के लिए किसानों को 50 से 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही हैं। इसमें प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान के तहत हरियाणा सरकार किसानों को सोलर पंप की खरीद पर 75 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है। इसमें कुल 5,614 सोलर पंप लगाए जाएंगे जो कि पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर मिलेगा।

बन सकता है आमदनी का दूसरा जरिया…

इस योजना की खास बात है कि इसमें सोलर पंप के जरिए कम खर्च में सिंचाई का मौका तो मिलता ही है। साथ ही स्कीम की मदद से किसान 2 मेगावाट तक का सोलर प्लांट भी लगा सकते हैं। इस प्लांट में बनने वाली सौर बिजली को 25 सालों तक बिजली विभाग को बेचने की सुविधा भी दी जाती है। इस तरह, किसान कम लागत में खेती करने की सुविधा के साथ-साथ बिजली उत्पादन करके दोगुना लाभ भी कमा सकते हैं।

इस तरह से कर सकते हैं आवेदन…

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के ऑफिशियल सरल पोर्टल saralharyana.gov.in पर आवेदन किया जा सकता है। आवेदन सुबह 11 बजे से किया जा सकता है और आवेदन 20 दिसंबर से शुरू हो चुका है। इसके अलावा, अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर-1800-180-3333 भी कॉल कर सकते हैं।