Follow Us:

अब ई-वीजा पर ही भारत की यात्रा कर सकेंगे अफगान नागरिक,  केंद्र सरकार ने लिया फैसला 

डेस्क |

अफगानिस्तान में बिगड़े हालातों के बाद केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के मुताबिक अफगान नागरिक अब केवल ई-वीजा पर ही भारत की यात्रा कर सकेंगे। इस आदेश के जरिए ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा की शुरुआत करके वीजा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने की कोशिश की गई है। गृह मंत्रालय की तरफ से इस संबंध में आधिकारिक सूचना भी जारी कर दी गई है।

केंद्र सरकार ने कहा है कि अफगानिस्तान में सुरक्षा स्थिति को देखते हुए सभी अफगान नागरिकों के लिए भारत की यात्रा करने के लिए ई वीजा अनिवार्य किया जा रहा है। साथ ही सरकार ने ये साफ कर दिया है कि इस घोषणा के बाद अफगान नागरिकों को पहले जारी किए गए सभी वीजा अमान्य घोषित किए जाते हैं।

दरअसल ये फैसला उन रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए लिया गया है जिनमें दावा किया गया था कि अफगान नागरिकों के कुछ पासपोर्ट खो गए हैं। ऐसे में जो अफगान नागरिक फिलहाल में भारत में नहीं है, उनके पहले जारी किए गए वीजा, तत्काल प्रभाव से अमान्य हो जाते हैं। ये फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद भारत अपने और अन्य नागरिकों को निकालने की कोशिशों में जुटा हुआ है।

बता दें कि इससे पहले भी भारत ने अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को देखते हुए 17 अगस्त को घोषणा की कि भारत आने की इच्छा रखने वाले अफगान नागरिकों के लिए एक आपातकालीन ‘ई-वीजा’ जारी किया जाएगा। किसी भी धर्म के सभी अफगान नागरिक ‘ई-आपातकालीन और अन्य वीजा’ के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और नयी दिल्ली में उनकी अर्जियों पर कार्रवाई होगी।