Follow Us:

अब हर राशन कार्ड धारकों को मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन

समाचार फर्स्ट |

सस्ता राशन के साथ ही अब हर राशन कार्ड धारक को उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन भी मिलेगा। अभी तक केवल अंत्योदय कार्डधारक ही उज्ज्वला के लिए पात्र थे। खाना पकाने के स्वच्छ ईंधन को हर घर तक पहुंचाने के लिए सरकार ने ये बड़ा निर्णय लिया है।

उज्ज्वला योजना की शुरुआत में (मई 2016) सामाजिक आर्थिक व जातिगत जनगणना की सूची में दर्ज लोगों को फ्री कनेक्शन देकर हुई थी। इस साल अप्रैल में सरकार ने बदलाव कर अंत्योदय, एससी-एसटी, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों समेत कई अन्य श्रेणी में उज्ज्वला योजना का लाभ दिया। एचपीसीएल के डीजीएम (एलपीजी) प्रणव कुमार सिन्हा बताते हैं कि सरकार ने पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को भी उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जाने का निर्णय लिया है।

एचपीसीएल के उपप्रबंधक गुरुदीप सिंह चावला ने बताया कि कार्ड धारकों को राशन कार्ड में दर्ज 18 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी सदस्यों का आधार कार्ड, महिला मुखिया के बैंक खाते की कॉपी, फोटो आदि निकटतम गैस एजेंसी पर देनी होगी। इसके साथ ही एक 14 बिंदुओं का घोषणा पत्र भरना होगा कि उनके पास पूर्व में कोई कनेक्शन नहीं है। बस इतनी प्रक्रिया के साथ ही कनेक्शन मिल जाएगा। गुरुदीप सिंह बताते हैं कि यही नहीं पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को कनेक्शन देने के लिए कैम्प भी लगाए जाएंगे।

पैसा नहीं हैं तो लें 5 किलो का सिलेंडर

उज्ज्वला गैस कनेक्शन के बाद रिफिल भराने में आ रही दुश्वारियां भी अब दूर होंगी। कम और छोटी पूंजी वाले ऐसे उज्ज्वला उपभोक्ताओं के घर सिलेंडर की आपूर्ति जारी रहे, इसके लिए सरकार ने उन्हें पांच किलो के सिलेंडर का विकल्प दिया है। यानी अब उज्ज्वला गैस उपभोक्ता 14.2 किलो के बड़े गैस सिलेंडर की जगह पांच किलो के छोटे गैस सिलेंडर ले सकते हैं। पांच किलो के घरेलू गैस सिलेंडर पर निर्धारित सब्सिडी भी उज्ज्वला उपभोक्ताओं के बैंक खातों में जाएगी।