Follow Us:

देशभर में 1 जून 2020 से लागू होगा ‘वन नेशन’, ‘वन राशन कार्ड’

समाचार फर्स्ट डेस्क |

1 जून 2020 से देश में ‘एक राष्ट्र और एक राशन कार्ड’ लागू होने जा रहा है। इसके अंतर्गत पुराना राशन कार्ड भी मान्य होगा। इस बात की जानकारी केंद्रीय उपभोक्ता मामले एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामबिलास पासवान ने खुद दी है। उन्होंने इस संदर्भ में बयान जारी कर कहा, ‘एक राष्ट्र और एक राशन कार्डएक जून 2020 से लागू होने जा रहा है।

बता दें कि इससे पहले गत 1 जनवरी 2020 से देश के 12 राज्यों में मसलन आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड और त्रिपुरा में ‘वन नेशन और वन राशन कार्ड’ की शुरूआत हो चुकी है। इसके अंतर्गत पुराने राशन कार्ड भी मान्य होंगे। ये भी पढ़े :मोदी सरकार का बड़ा फैसला; अब होगा सबके पास ‘वन नेशन और वन राशन कार्ड

यहां पर हम आपको बताते चले कि सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के मुताबिक, ग्राहक को उसके पीडीएस कार्ड से देश के किसी भी राशन की दुकान से राशन मिल सकेगा। पीडीएस के लाभार्थियों की पहचान आधार कार्ड पर इलॉक्ट्रिनक प्याइंट ऑफ सेल से की जाएगी। इस योजना के तहत 80 करोड़ से अधिक लोगों को सरकार राशन उपलब्ध कराएगी। बता दें कि ये राशन कार्ड 10 अंक वाला होगा, जिसमें से दो अंक राज्य सरकार के भी होंगे। इसमें से दो अंक राशन प्राप्त करने वाले परिवारवालों के भी होंगे।