Follow Us:

NEET परीक्षा में 25 साल से ज्यादा उम्र वाले भी ले सकेंगे भाग, SC ने सुनाया फैसला

समाचार फर्स्ट |

अब NEET परीक्षा में 25 साल से ज्यादा उम्र के उम्मीदवार भी हिस्सा ले सकेंगे। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अहम फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने के फैसले के बाद अब 25 साल या उससे ज्यादा उम्र के उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं, हालांकि परीक्षा क्लियर करने वाले उम्मीदवारों का दाखिला कोर्ट के अंतिम फैसले पर निर्भर करेगा । बता दें कि पहले इस परीक्षा मे केवल वही उम्मीदवार शामिल हो सकते थे जिनकी उम्र 25 साल है। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 नवंबर 2018 से शुरू हुई थी। वहीं परीक्षा का आयोजन 5 मई 2019 को होना है।

बता दें कि कोर्ट का ये फैसला कुछ छात्रों की अपील पर आया है। कुछ छात्रों ने उम्र सीमा की अनिवार्यता को हटाने की मांग की थी। इसके लिए उन्होंने अपने तर्क दिए हैं। इस पर कोर्ट ने अपना फैसला देते हुए कहा कि 25 साल या उससे ज्यादा के उम्मीदवार परीक्षा दे तो सकेंगे, लेकिन रिजल्ट कोर्ट के निर्णय पर आधारित होगा।

कोर्ट ने अभी दाखिले की कोई उम्र सीमा अभी तय नहीं की है। सिर्फ 25 साल या उससे ज्यादा उम्र के उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने कीइजाजत दी है। 25 साल से ज्यादा उम्र के उम्मीदवारों का रिजल्ट उस वक्त घोषित किया जाएगा जब कोर्ट उम्र सीमा को लेकर अंतिम निर्णय देगा।

बढ़ेगी आवेदन की तारीख

नीट की परीक्षा के लिए आवेदन करने की तारीख 30 नवंबर है। लेकिन कोर्ट के इस फैसले के बाद आवेदन की प्रक्रिया को बढ़ाया जाएगा, ताकि 25 साल या उससे ज्यादा उम्र के उम्मीदवार फॉर्म भर सकें।