Follow Us:

नितिन गडकरी का दावा, अगले 5 साल में देश में बैन हो जाएगा पेट्रोल

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडगरी ने ये दावा किया है कि अगले 5 साल में देश में पेट्रोल बैन हो जाएगा….

डेस्क |

देश प्रदेश में इन दिनों पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं. इस बढ़ती महंगाई के दौर में यदि आप भी नई गाड़ी लेने की सोच रहे हैं तो पहले इस खबर को ध्यान से पढ़ लें नहीं तो शायद बाद में आपको पछताना पड़ सकता है. क्योंकि केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडगरी ने ये दावा किया है कि अगले 5 साल में देश में पेट्रोल बैन हो जाएगा.

दरअल केंद्रीय मंत्री गुरुवार को अकोला में डॉ. पंजाबराव देशमुख कृषि विश्वविद्यालय के 36वें दीक्षांत समारोह में पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि अब विदर्भ में बने बायो-एथेनॉल का इस्तेमाल वाहनों में किया जा रहा है. ग्रीन हाइड्रोजन को कुएं के पानी से बनाया जा सकता है और 70 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा जा सकता है. उन्होंने कहा कि अगले 5 साल में देश से पेट्रोल खत्म हो जाएगा.

गडकरी ने कहा कि इथेनॉल पर एक फैसले से देश को 20,000 करोड़ रुपये की बचत हुई है. निकट भविष्य में दोपहिया और चार पहिया वाहन ग्रीन हाइड्रोजन, एथेनॉल और सीएनजी पर आधारित होंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि विदर्भ से कपास बांग्लादेश को निर्यात करने की योजना है, जिसके लिए विश्वविद्यालयों के सहयोग की आवश्यकता है. विदर्भ में किसानों की आत्महत्या को रोकने के लिए विश्वविद्यालय बहुत कुछ कर सकता है.