Follow Us:

‘मन की बात’ में बोले पीेम मोदी- आस्‍था के नाम पर हिंसा नहीं होगी बर्दाश्त

समाचार फर्स्ट डेस्क |

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में रविवार को कहा कि संप्रदाय, धर्म या व्‍यक्ति के नाम पर आस्‍था के आधार पर हिंसा की इजाजत नहीं दी जा सकती। कानून हाथ में लेने का इजाजत किसी को नहीं दी जा सकती। हर व्‍यक्ति को कानून का पालन करना होगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने हरियाणा हिंसा पर चिंता जाहिर करते हुए यह बात कही है। ऐसे में धर्म या किसी व्‍यक्ति के नाम पर हिंसा को कतई बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा। 

त्‍योहारों की बधाई

पीएम नरेंद्र मोदी ने गणपति उत्‍सव और केरल में आने वाले ओणम उत्‍सव की देशवासियों को बधाई दी। हालांकि ये भी कहा कि त्‍योहारों के इस मौसम में हिंसा के हालात चिंता की बात हैं। इसके साथ ही जोड़ा कि त्‍योहारों के लिहाज से पर्यावरण पर ध्‍यान देना जरूरी है। उन्‍होंने गणपति उत्‍सव को पर्यावरण और स्‍वच्‍छता अभियान से जोड़े जाने के प्रयासों की सराहना की है।

बाढ़ की बात

पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात और बिहार में बाढ़ और उसके बाद उपजे हालात चिंता की बात है।  उन्‍होंने गुजरात में जमायत-उलेमा-ए-हिंद के कार्यकर्ताओं की तारीफ करते हुए कहा कि इन लोगों ने बाढ़ की विभीषिका से निपटने में बेहतरीन काम किया है। 

स्‍वच्‍छता ही सेवा  

दो अक्‍टूबर के लिहाज से पीएम मोदी ने कहा कि स्‍वच्‍छता ही सेवा है। हमको स्‍वच्‍छता अभियान को एक आंदोलन के रूप में लेना चाहिए और स्‍वच्‍छता ही सेवा के मंत्र के साथ इस मुद्दे पर ध्‍यान केंद्रित करना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि इस साल दो अक्‍टूबर को स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तीन साल पूरे हो रहे हैं। अब तक 2 लाख 30 हजार गांवों को खुले में शौच से मुक्‍त किया जा चुका है।