Follow Us:

लालकिले से बोले पीएम : गोली और गाली से नहीं, कश्मीर समस्या का समधान गले लगाने से

समाचार फर्स्ट डेस्क |

 देश की आजादी की 70वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले के प्राचीर से अपने भाषण में कश्मीर मुद्दा, नोटबंदी, तीन तलाक जैसे कई मुद्दों पर देश को संबोधित किया है। पीएम ने कहा कि सरकार कश्‍मीर समस्‍या के हल के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। इस पर बयानबाजी बहुत होती है, हर कोई एक-दूसरे को गाली देने को तैयार रहता है। पीएम ने कहा, 'न गाली से समस्या सुलझने वाली है, ना गोली से सुलझने वाली है, समस्या सुलझने वाली है गले लगाने से। कश्मीर समस्‍या का समाधान सरकार के साथ हर आदमी का काम है। कश्मीर को फिर से स्वर्ग बनाएंगे, इसको लेकर हम प्रतिबद्ध हैं। इस संकल्प को लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं।

पीएम ने तीन तलाक को खत्म करने की जंग लड़ रही महिलाओं को सराहा

प्रधानमंत्री मोदी ने तीन तलाक की परंपरा से लड़ रही महिलाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन महिलाओं के साथ पूरा देश खड़ा है। मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि मैं उन महिलाओं का आदर करता हूं, जिन्हें तीन तलाक की वजह से दयनीय स्थिति में रहना पड़ा लेकिन इसके बाद पूरे देश में तीन तलाक के खिलाफ एक आंदोलन खड़ा हो गया। मोदी ने कहा कि पूरा देश महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाए गए इस कदम में उनके साथ खड़ा है।

नोटबंदी का असर

पीएम मोदी ने बताया कि नोटबंदी के बाद 3 लाख करोड़ रुपये बैंकिंग सिस्टम में आ गए। इसमें से जमा 1.75 लाख करोड़ रुपये का लेनदेन शक के दायरे में है। इसके अलावा 2  लाख करोड़ रुपये का काला बैंक पहुंचा है। पीएम ने बताया कि सरकार ने 3 लाख शेल कंपनियों को पकड़ा है। इनमें पौने दो लाख कंपनियों के रजिस्ट्रेशन रद्द किए जा चुके हैं। मोदी ने कहा, ‘आप कल्पना नहीं कर सकते हैं कि एक ही पते पर 400-400 कंपनियां चल रही थीं।