Follow Us:

PM नरेंद्र मोदी 3 दिवसीय थाईलैंड की यात्रा पर हुए रवाना

समाचार फर्स्ट डेस्क |

हाल ही में सऊदी अरब की दो दिवसीय यात्रा से लौटने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 3 दिवसीय यात्रा पर थाईलैंड रवाना हुए। पीएम मोदी यहां 4 नवंबर तक रहेंगे। वह यात्रा के दौरान दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान), पूर्वी एशिया और क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। थाईलैंड यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी आज बैंकॉक के नेशनल इंडोर स्टेडियम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे। इसी दौरान पीएम मोदी गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती के मौके पर स्मारक सिक्का जारी करेंगे। इसके अलावा वह तमिल क्लासिक तिरुक्कुरल का थाई अनुवाद भी जारी करेंगे।

यात्रा के दूसरे दिन 3 नवंबर को पीएम मोदी 16वें आसियान शिखर सम्मेलन की थाईलैंड के पीएम प्रयुत चान-ओ-चा के साथ मिलकर अध्यक्षता करेंगे। थाईलैंड में भारत की राजदूत सुचित्रा दुरई ने कहा कि यह शिखर सम्मेलन भारतीय कूटनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि पीएम मोदी थाईलैंड में 16वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के 14वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन और क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP) शिखर सम्मेलन और इससे संबंधित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय में पूर्वी मामलों के सचीव विजय ठाकुर ने कहा कि RCEP में आसियान के 10 सदस्य देश ब्रुनेई, कम्बोडिया, इंडोनेशिया, मलयेशिया, म्यांमार, सिंगापुर, थाइलैंड, फिलिपींस, लाओस और वियतनाम शामिल होंगे।