Follow Us:

एस जयशंकर को मंत्रिमंडल में शामिल कर मोदी ने सबको चौंकाया, जाने पूर्व राजनयिक के बारे में

डेस्क |

नरेंद्र मोदी मंत्रिपरिषद में पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को शामिल किया जाना चौंकाने वाला रहा। चूंकि पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नरेंद्र मोदी की नयी कैबिनेट से अब तक बाहर हैं, ऐसे में कयास लगाये जा रहे थे कि जयशंकर उनकी जगह ले सकते हैं। लेकिन ये कयास अब सही साबित हुए हैं।

अनुभवी राजनयिक जयशंकर चीन और अमेरिका के साथ बातचीत में भारत के प्रतिनिधि थे। देश के प्रमुख सामरिक विश्लेषकों में से एक दिवंगत के सुब्रमण्यम के पुत्र जयशंकर ऐतिहासिक भारत-अमेरिका परमाणू समझौते के लिए बातचीत करने वाली भारतीय टीम के एक प्रमुख सदस्य थे।

1977 बैच के आईएफएस अधिकारी जयशंकर ने लद्दाख के देपसांग और डोकलाम गतिरोध के बाद चीन के साथ संकट को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 64 वर्षीय जयशंकर जनवरी 2015 से जनवरी 2018 तक विदेश सचिव थे। पिछले साल सेवानिवृत्त होने के तीन महीने के भीतर टाटा समूह ने उन्हें वैश्विक कॉर्पोरेट मामलों के लिए अपना अध्यक्ष नियुक्त किया था। सेंट स्टीफन कॉलेज से स्नातक जयशंकर ने राजनीति विज्ञान में एमए और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में एमफिल और पीएचडी की उपाधि हासिल की है।