Follow Us:

राजधानी दिल्ली में 18 जनवरी से 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए खुलेंगे स्कूल

|

कोरोना महामारी के चलते देशभर में स्कूल लंबे समय से बंद हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि देश की राजधानी में इसी महीने से स्कूल खुल जाएंगे। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने 18 जनवरी से 10वीं और 12वीं कक्षाओं के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की मंजूरी दे दी है। सरकार की तरफ से बुधवार को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सरकारी और प्राइवेट स्‍कूल केवल कक्षा 10 और 12 के स्‍टूडेंट्स को 18 जनवरी से बुला सकते हैं। हालांकि इसके लिए पेरेंट्स की परमिशन जरूरी होगी। एक स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर भी जारी किया गया है जिसका पालन सभी स्‍कूलों को करना होगा। कौन से बच्‍चे स्‍कूल आ रहे हैं, इसका रिकॉर्ड रखना होगा मगर इसे अटेंडेंस के‍ लिए इस्‍तेमाल नहीं किया जाएगा।

एसओपी के अनुसार, स्‍कूल कैंपस में कोरोना के लक्षण वाले किसी बच्‍चे/स्‍टाफ को आने की इजाजत नहीं होगी। एंट्री गेट पर थर्मल स्‍क्रीनिंग अनिवार्य होगी। स्‍कूल के एंट्रेस, क्‍लासरूम, लैब्‍स और पब्लिक यूटिलिटी वाली जगहों पर हैंड सैनिटाइजेशन का इंतजाम अनिवार्य है। केवल कंटेनमेंट जोन के बाहर केू स्‍कूल ही खुलेंगे। इसके अलावा, कंटेनमेंट जोन में रहने वाला कोई भी शख्‍स स्‍कूल नहीं आ सकेगा। क्‍लासेज और लैब्‍स में इंतजाम इस तरह से करना होगा कि कोविड की गाइडलाइन टूटने न पाए। स्‍टाफ को भी टाइम टेबल के हिसाब से बुलाया जा सकता है।

बता दें कि दिल्‍ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने पहले ही कहा था कि राजधानी में तबतक स्‍कूलों को नहीं खोला जाएगा, जब तक वैक्‍सीन नहीं आ जाती। केंद्र सरकार ने 3 जनवरी, 2021 को कोरोना वायरस की दो वैक्‍सीन को इमर्जेंसी यूज की मंजूरी दी थी। इसी के बाद, 6 जून को सिसोदिया ने कहा था कि सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि राष्ट्रीय राजधानी में फिर से स्कूलों को जल्दी कैसे खोला जाए। चूंकि बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान भी हो चुका था, ऐसे में कक्षा 10 और 12 के स्‍कूल खुलना लगभग तय माना जा रहा था।